बिहार कैबिनेट बैठकः बेटियों के विकास के लिए कई योजनाओं की हुई शुरूआत

Friday, Apr 20, 2018 - 12:57 PM (IST)

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक में राज्य की बालिकाओं के विकास के लिए सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण योजनाओं की शुरूआत की गई। बिहार में कन्याओं के संरक्षण, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं स्वावलंबन पर आधारित 'मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना' की शुरुआत राज्य सरकार द्वारा की जा रही है। 

योजना के अंतर्गत प्रत्येक कन्या को मिलेगी 54,100 राशि 
इस योजना के अंतर्गत सभी कन्याओं को जन्म से स्नातक होने तक उमर एवं शिक्षा के विभिन्न पड़ावों पर लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक कन्या को 54,100 रुपए तक की कुल राशि प्राप्त हो सकेगी। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अन्तर्गत समाज कल्याण विभाग द्वारा कन्या शिशु के जन्म पर माता/पिता/अभिभावक के बैंक खाते में 2000 रूपए देने का प्रावधान है। 

तेजाब पीड़िता को सरकार हर महीने देगी चार सौ रुपए की पेंशन 
बिहार सरकार ने तेजाब पीड़ितों के पेंशन नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अब मामूली से मामूली तेजाब पीड़ित को भी सरकार हर महीने चार सौ रुपए की पेंशन देगी। पेंशन के लिए पूर्व में कम से कम 40 फीसद दिव्यांग होने की शर्त थी। 

इंटर पास करने पर दस तो ग्रेजुएशन करने पर मिलेंगे 25 हजार रुपए
इसके अतिरिक्त अब लड़की के इंटर पास करने पर सरकार उसे 10 हजार रुपए देगी लेकिन उसके अविवाहित होने की शर्त रखी गई है। इसी तरह लड़की के ग्रेजुएशन करने पर 25 हजार रुपए दिए जाएंगे हालांकि ग्रेजुएशन में लड़की के विवाहित या अविवाहित होने की शर्त नहीं रहेगी। 

Punjab Kesari

Advertising