ब्राजील हुआ राजी तो दूर होगी दाल की समस्या: पासवान

punjabkesari.in Saturday, Aug 27, 2016 - 07:38 PM (IST)

पटना: देश में दलहन की किल्लत और दाल की कीमतों में पिछले कुछ समय से जारी तेजी के बीच केंद्रीय खाद्य जनवितरण मंत्री रामविलास पासवान ने शनिवार को कहा कि ब्राजील के साथ दाल की फसल उगाने को लेकर बातचीत  चल रही है। यदि ब्राजील भारत के लिए दाल उपजाने संबंधी समझौते पर राजी हो गया तो फिर देश में दालों की कोई कमी नहीं रहेगी।
 
ब्राजील के पास है भारत से ढाई गुना ज्यादा जमीन
मंत्री रामविलास पासवान ने शनिवार को यहां फेडरेशन ऑफ पीटीआई एम्प्लायज यूनियंस की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित करने के बाद संवाददाताआें से बातचीत में यह बात कही। उन्होंने कहा कि उनकी ब्राजील के कृषि मंत्री तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इस बारे में बातचीत हुई है। पासवान ने कहा कि ब्राजील में भारत से ढाई गुना अधिक जमीन है किन्तु वहां कुल जमीन के मात्र छह प्रतिशत पर ही खेती होती है। 
 
भारत के लिए खेती करे ब्राजील: पासवन
उन्होंने कहा कि ब्राजील से कहा गया है कि वह अपने देश में दालों की खेती भारत के लिए करे। पासवान ने कहा कि इस बारे में उनकी ब्राजील के कृषि मंत्री से बातचीत हुई है। उन्होंने कहा कि भारत की आेर से इसके लिए दलहनों के बीज तथा आवश्यकता पडऩे  पर प्रशिक्षित लोगों को भेजने की पेशकश की है।  केंद्रीय खाद्य मंत्री ने कहा कि इस संबंध में मोजाम्बिक की तरह ही ब्राजील से समझौता होगा। 

नरेंद्र मोदी को सौंपेंगे रिपोर्ट
उन्होंने कहा कि वह अपनी ब्राजील यात्रा के बारे में एक रिपोर्ट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सौंपेंगे। अक्टूबर में ब्राजील के राष्ट्रपति की भारत यात्रा संभावित है। हो सकता है कि दोनों देशों के प्रमुख नेताआें के बीच मुलाकात में इस बारे में कोई समझौता हो जाये और इस समस्या का कोई स्थायी हल निकल आये।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News