लालू ने गर्मी से निपटने के लिए दिए टिप्स, बोले- रामदेव भी नहीं टिकेगा हमारे आगे

Monday, Apr 25, 2016 - 04:28 PM (IST)

पटना: योग गुरु बाबा रामदेव की दवाइयों आदि पर अक्सर कमैंट करने वाले राष्ट्रीय जनता दल के मुखि‍या लालू प्रसाद अब खुद प्राकृतिक चिकित्सा पर अपना ज्ञान बांट रहे हैं। लालू यादव ने प्रैस कॉन्फ्रेंस में आम के टिकोले (कच्चे आम) को हाथ में लेकर उसके चमत्कारी गुणों की चर्चा शुरू कर दी और कहा कि अगर गर्मी से बचना है तो कच्चे आम के टिकोले को अपनाना होगा।

उन्होंने कहा कि अगर लू लगी है तो इसका शर्बत बनाकर पीएं। गर्मी लग गई हो तो आम का टिकोला, पुदीना मिला लें, काला नमक मिला दे पी लें, ये भारी अचूक दवा है। बाबा रामदेव पर ठहाका लगाते हुए लालू ने कहा कि अचूक नुस्खों के चलते वे भी हमारे आगे नहीं टिकेगा।

गर्मी से निजात पाने के लिए लालू ने ये टिप्स दिए

1.फ्रिज नहीं मटका अपनाएं
लालू ने लोगों को फ्रिज के ठंडे पानी की जगह मिट्टी के मटके का पानी पीने की सलाह दी क्योंकि इसके लिए बिजली की जरूरत नहीं होती यह प्राकृतिक तौर पर पानी को ठंडा कर देता है।

2. कोल्ड ड्रिंक्स नहीं मट्ठा पिएं
कोल्ड ड्रिंक्स से गला तर करने वालों को उन्होंने कहा कि इसे छोड़कर मट्ठा पीना शुरू करें।

3. मिट्टी के घरों को अपनाएं
लोग कंक्रीट के जंगलों की जगह पुराने मिट्टी के घरों का रुख करें जिसमें मिट्टी की 20 इंच की गाय के गोबर से लीपी हुई दीवारें हों, सुंदर चित्रकारी के साथ ही छत पर कंक्रीट करने की बजाय लोग ताड़ के पेड़ के तने का इस्तेमाल करें और छप्पर के लिए खप्पर का इस्तेमाल किया जाए।

4. कुएं खोदें
लालू यादव के मुताबिक न सिर्फ पुराने कुंओं को जिंदा करना होगा बल्कि हर गांव में कम से कम 10 नए कुएं खोदने होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार को इसके लिए सब्सिड़ी देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वो गांव में कुआं खोदने के लिए सरकारी सब्सिडी दिलाएंगे।

5. गर्मी में धार्मिक यज्ञ न किए जाएं
लालू यादव ने सलाह दी कि गांव के लोग गर्मियों में धार्मिक यज्ञ न करवाएं। उन्होंने कहा कि इससे गांव में आग लगने का खतरा बढ़ जाता है और पानी की बर्बादी होती है।

Advertising