कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा में लाखों लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी

Wednesday, Nov 25, 2015 - 07:28 PM (IST)

पटना: कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर बिहार में लाखों श्रद्धालुओं ने आज गंगा-गंडक के संगम समेत विभिन्न नदियों और सरोवरों में आस्था की डुबकी लगाई तथा मंदिरों में पूजा-अर्चना की। 

कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर राजधानी पटना में देर रात से ही ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में महिलाओं और पुरुषों का आने का सिलसिला शुरु हो गया जो अभी तक जारी है। गंगा तटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रबंध बल और राज्य आपदा प्रबंधन बल के जवान संयुक्त रुप से नौकाओं से लगातार गंगा नदी में गश्त लगा रहे है। कार्तिक पूर्णिमा के दिन ऐहतियात के तौर पर प्रशासन की ओर से निजी नौकाओं के गंगा नदी में परिचालन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। 
 
राजधानी पटना में काली घाट, कृष्णा घाट, गांधी घाट, पटना कॉलेज घाट समेत विभिन्न घाटों पर आज तड़के से आस्था की डुबकी लगाने वालों का तांता लगा रहा। स्नान के बाद लोगों ने विभिन्न मंदिरों में पूजा अर्चना की और दान किया। राजधानी में कार्तिक पूर्णिमा को लेकर प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है। विभिन्न घाटों पर सादे लिवास में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जहां पुलिस जवान चौकस दिखे वहीं सड़कों पर यातायात को नियंत्रित करने के ट्रैफिक पुलिस के जवान मुस्तैद है। 
 
 
Advertising