ज्येष्ठ पूर्णिमा के अवसर पर गंगा महाआरती का हुआ आयोजन, भारी संख्या में उमड़े श्रद्धालु

Wednesday, May 30, 2018 - 03:41 PM (IST)

सारणः बिहार के सारण जिले की ऐतिहासिक व सांस्कृतिक धरती डोरीगंज के चिरांद स्थित बंगाली बाबा घाट पर ज्येष्ठ पूर्णिमा के अवसर पर गंगा महाआरती का आयोजन किया गया। इस दौरान भारी संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचे। इस मौके पर पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार भी मौजूद रहे।

संत ने की गंगा को साफ रखने की अपील 
चिरांद विकास परिषद की ओर से आयोजित कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए काशी की धरती से आए संत गांगेय जी ने गंगा मैया की वर्तमान स्थिति पर विचार करने का आह्वान किया। संत गांगेय जी ने लोगों से गंगा में गंदगी ना फेंकने की अपील करते हुए कहा कि गंगा मैया को आरती से ज्यादा चिकित्सा की जरूरत है। उन्होंने कहा कि गंगा मैया तीन देवताओं का दर्शन करवाती है। बृह्मा, शिव और विष्णु का आशीर्वाद गंगा में स्नान के साथ मिलता है। 

पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार भी हुए शामिल 
गंगा महाआरती में आए बिहार सरकार के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने जिला प्रशासन से चिरांद के विकास को लेकर कार्ययोजना तैयार करने की मांग की। उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग की ओर से गंगा महाआरती करवाने, पर्यटन भवन बनाने को लेकर जिला प्रशासन के प्रतिवेदन पर कार्य होगा। उन्होंने कहा कि सारण को सांस्कृतिक ग्राम बनाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को बिहार सरकार ने भेजा है। 

27 बटुको ने की गंगा महाआरती 
इस अवसर पर परिषद् के संरक्षक श्री श्री 108 नागा बाबा, अमनौर विधायक शत्रुघ्न तिवारी उर्फ चोकर बाबा, छपरा विधायक डॉ सीएन गुप्ता, रामदयाल शर्मा, राकेश कुमार सिंह, जयराम सिंह, कृष्णकांत ओझा, श्रीराम तिवारी समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। इसके बाद काशी से आचार्य राजेश कौशिक के नेतृत्व में आए 27 बटुको ने गंगा महाआरती की। भारी संख्या में श्रद्धालु महाआरती को देखने पहुंचे थे।

prachi

Advertising