''सुपर 30'' में दाखिला लेने के इच्छुक छात्रों का इंतजार हुआ खत्म, संस्थापक ने लिया यह बड़ा फैसला

Friday, Jun 29, 2018 - 05:59 PM (IST)

पटना: इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवाने वाले प्रसिद्ध संस्थान सुपर 30 का आकार अब और बढ़ेगा। सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार का यह फैसला छात्रों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। अब केवल पटना ही नहीं देश के विभिन्न राज्यों से छात्र इस संस्था का लाभ उठा सकेंगेे। 

देश के विभिन्न राज्यों में करवाई जाएगी प्रवेश परीक्षा प्रतियोगिता 
आनंद कुमार का कहना है कि सुपर 30 का आकार बढ़ाने का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि जो मेधावी छात्र पैसों की कमी के कारण आगे नहीं बढ़ पाते हैं यह फैसला उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सुपर 30 में दाखिला लेने के लिए देश के विभिन्न राज्यों में प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जाएगी।

उत्तर प्रदेश के दो शहरों में एक जुलाई को होगी परीक्षा 
सुपर 30 के संस्थापक ने कहा कि उत्तर प्रदेश के दो शहरों लखनऊ और वाराणसी में एक जुलाई को प्रवेश परीक्षा आयोजित होने जा रही है। इस सिलसिले में शहरों के चुने हुए संस्थानों में परीक्षा से संबंधित फॉर्म उपलब्ध करवा दिए गए हैं। 

सुपर 30 पर बनाई जा रही है फिल्म 
सुपर 30 की स्थापना 16 साल पहले पटना में हुई थी। अभी तक इस संस्थान से निशुल्क पढ़ाई कर कुल 422 बच्चों ने आईआईटी में प्रवेश परीक्षा में सफलता हासिल की है। आनंद के इस प्रयास में उनका परिवार भी कदम से कदम मिलाकर चलता आया है। सुपर 30 पर बॉलीवुड डायरेक्टर विकास बहल एक फिल्म भी बनाने जा रहे हैं जिसमें ऋतिक रोशन आनंद कुमार की भूमिका निभाएंगे। 
 

prachi

Advertising