बांध टूटना सरकार की विफलता नहीं, अभियंताओं की गलती : सदानंद

punjabkesari.in Thursday, Sep 21, 2017 - 10:21 AM (IST)

पटनाः बिहार के भागलपुर में गंगा पंप नहर परियोजना के नव निर्मित बांध की दीवार टूटने को जहां महागठबंधन के बड़े घटक राजद ने नीतीश सरकार की विफलता बताया वहीं अन्य घटक कांग्रेस के विधानमंडल दल के नेता एवं पूर्व सिंचाई मंत्री सदानंद सिंह ने इसे केवल कुछ अभियंताओं की गलती कहा है।

सिंह ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा कि राज्य की वर्तमान सरकार ने वर्षों से लंबित पड़ी इस परियोजना को पूरा करने के लिए काफी बेहतर काम किया है। इस परियोजना के नवनिर्मित बांध की दीवार का टूटना सरकार की विफलता नहीं बल्कि यह इस परियोजना से जुड़े कुछ अभियंताओं की गलती के कारण हुआ है। कांग्रेस नेता ने कहा कि अभियंताओं को मुख्य नहर में पानी छोडऩे का ट्रायल इस परियोजना के उद्घाटन के कुछ घंटे पहले नहीं करना चाहिए था। उन्होंने कहा कि यह ट्रायल कम से कम दो महीने पहले किया जाना चाहिए था। यदि ऐसा होता तो कोई समस्या उत्पन्न होने पर उसके निराकरण के लिए उनके पास पर्याप्त समय होता। उन्होंने कहा कि यदि अभियंता चौकसी बरतते तो बांध की दीवार नहीं टूटती।

सिंह ने कहा कि 40 साल पुरानी इस परियोजना से राज्य के बहुत बड़े भूभाग को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके मद्देनजर उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से इस परियोजना का काम शीघ्र पूरा करवाने का आग्रह किया था। इससे पूर्व राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने भागलपुर जिले में ट्रायल रन के दौरान पानी के दबाव से गंगा पंप नहर योजना के बांध की दीवार के अचानक टूट जाने के मामले में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को दोषी ठहराते हुए उनसे इस्तीफा देने तथा मामले की उच्चस्तरीय जांच कराने की मांग की।

वहीं, विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने आरोप लगाते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कुमार की अगुवाई में राज्य में भष्ट्राचार की भयावह गंगा बह रही है और इस भ्रष्टाचार रूपी गंगा का प्रवाह इतना तेज है कि बड़े-बड़े घोटाले तो हो ही रहे हैं अब नवनिर्मित बांध भी टूटने लगे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News