बिहार टॉपर घोटाले में बड़ी कार्रवाई, 12वीं के 68 स्कूलों की मान्यता रद्द

Tuesday, Oct 18, 2016 - 06:02 PM (IST)

पटना: बिहार स्कूल एक्जामिनेशन बोर्ड ने बिहार टॉपर घोटाले में बड़ी कार्रवाई करते हुए 68 स्कूलों की 12वीं की मान्यता रद्द कर दी है, साथ ही 19 स्कूलों की मान्यता भी निलंबित कर दी गई है। दरअसल, इंटर की परीक्षा में साइंस और आट्‌र्स के टॉपर पर मीडिया में उठे सवालों के बाद जांच शुरू हुई थी, जिसके बाद बोर्ड ने एक्सपर्ट की एक टीम बनाई थी।

मुख्य आरोपी है बच्चा राय
टॉपर्स को इस टीम के सामने उपस्थित होना था। लेकिन टॉपर्स एक्सपर्ट के सवालों का संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाए, जिसके बाद दोनों टॉपर्स की गिरफ्तारी हुई थी। साथ ही उनके रिजल्ट को भी रद्द कर दिया गया था। टॉपर्स घोटाले के मुख्य आरोपी विशुन राय कॉलेज के संचालक बच्चा राय हैं, जिन्होंने बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद को एक टॉपर बनाने के लिए 15 लाख रुपए दिए थे। इस घोटाले के जरिए उनकी योजना अपने कॉलेज को प्रसिद्ध करने की थी।

क्या है बिहार टॉपर्स घोटाला?
बिहार टॉपर्स घोटाला इस साल मई में उस वक्त सामने आया था जब बिहार बोर्ड में आर्ट्स की टॉपर रूबी राय और साइंस के टॉपर सौरभ श्रेष्ठ का इंटरव्यू लेने कुछ पत्रकार उनके घर गए थे। कैमरे के सामने जब दोनों से उनके विषयों को लेकर मामूली से सवाल किए गए तो वो उनका जवाब भी नहीं दे सके थे। यहां तक कि रूबी राय अपने विषय 'पोलिटिकल साइंस' का सही उच्चारण नहीं कर पा रही थी, जिसके बाद प्रशासन हरकत में आया और विषुनराय कॉलेज के खिलाफ कार्रवाई शुरू की गई।

Advertising