स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में बिहार को देश के पांच शीर्ष राज्यों तक पहुंचाना हैः नीतीश

punjabkesari.in Wednesday, Oct 11, 2017 - 06:35 PM (IST)

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश में उनके कार्यकाल के दौरान स्वास्थ्य क्षेत्र में आए सुधार का जिक्र करते हुए कहा कि उनका संकल्प है कि स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में बिहार देश के 5 शीर्ष राज्यों में पहुंचे।

स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत 866 करोड़ रुपए की 113 योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करते हुए नीतीश ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी काम हुआ है। चाहे वह शिशु मृत्यु दर हो, मातृ मृत्यु दर हो अथवा नियमित टीकाकरण हो। उन्होंने कहा कि पहले नियमित टीकाकरण 16 प्रतिशत था, जो अब बढ़कर 84 प्रतिशत हो गया है।

अस्पताल में संस्थागत प्रसव 4 फीसदी से बढ़कर 52 फीसदी हो गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में कितना बड़ा परिवर्तन हुआ है, इसका एहसास लोगों को हो रहा है। फरवरी 2006 में सर्वेक्षण करवाया गया था तो एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर एक महीने में औसतन 39 मरीज इलाज के लिए आते थे। यह संख्या बढ़कर 10,500 हो गई है।

उन्होंने कहा कि कम मरीजों की संख्या को ध्यान में रखकर कई कदम उठाए गए। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सकों की उपलब्धता, पैरा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति की गई ताकि स्वास्थ्य केन्द्र ठीक ढ़ंग से चले। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर दूरभाष लगाए गए ताकि डाक्टरों की उपस्थिति की जांच की जा सके।

इसका अच्छा परिणाम निकला। इसके अलावा स्वास्थ्य केन्द्रों पर मुफ्त दवाओं की सुविधा दी गई। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News