बिहार में ईको टूरिज्म को बढ़ावा देगी सरकार : सुशील मोदी

punjabkesari.in Friday, Sep 22, 2017 - 10:51 AM (IST)

पटनाः बिहार के वन एवं पर्यावरण मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि राज्य में अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सरकार वाल्मीकिनगर बाघ अभयारण्य में ईको टूरिज्म को बढ़ावा देगी। मोदी ने उनकी अध्यक्षता में हुई बैठक में कहा गांगेय डॉल्फिन अभयारण्य भागलपुर-बटेश्वर स्थान से विक्रमशिला तक नौकाविहार का एक पैकेज अगले महीने लांच किया जाएगा।

उन्होंने मुंगेर के भीम बांध स्थित गर्म कुंड को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने तथा राजगीर सफारी के विकास कार्य को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया।  मंत्री ने बताया कि वाल्मीकिनगर में पर्यटकों के रात्रि विश्राम के लिए 80 बेड की डॉरमेटरी, 12 वातानुकूलित कमरे और स्वीस टेंट का निर्माण कराया गया है।

मोदी ने बताया कि जंगल भ्रमण के लिए वाहनों की संख्या बढ़ाने, वन्य जीव से संबंधित फिल्म का प्रदर्शन एवं नेचर इंटरपर्टेशन सेंटर की स्थापना तथा बेतिया-वाल्मीकिनगर मार्ग को सुविधाजनक बनाने का निर्णय लिया गया है। मंत्री ने कहा कि गांगेय डॉल्फिन अभयारण्य भागलपुर-बटेश्वरस्थान से बिक्रमशिला तक नौकायन के लिए 24 सीटों वाली नौका की खरीद की गई है। मोदी ने कहा कि पर्यटन विभाग से समन्वय स्थापित कर राजगीर सेे घोड़ाकटोरा पहुंच र्माग को सुविधाजनक बनाने, राजगीर सफारी के अन्तर्गत शेर, बाघ, तेन्दुआ, भालू और चीता के बेहतर संरक्षण के लिए लिए निर्माणाधीन अलग-अलग पांच इनक्लोजर के कार्य को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News