बिहार कांग्रेस ने राहुल को अगला पार्टी अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पारित किया

Tuesday, Oct 10, 2017 - 11:41 AM (IST)

पटनाः बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने सोमवार को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी को अगला अध्यक्ष बनाए जाने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया। पटना स्थित बीपीसीसी मुख्यालय सदाकत आश्रम में आयोजित नव-निर्वाचित प्रदेश प्रतिनिधियों के सम्मेलन के दौरान विक्षुब्ध गुट के हंगामे के बीच कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का जल्द से जल्द अगला अध्यक्ष बनाए जाने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अशोक चौधरी और उनके समर्थकों ने इस बैठक का बहिष्कार किया। बीपीसीसी के कार्यकारी अध्यक्ष कौकब कादरी ने इस सम्मेलन के दौरान परित किए गए प्रस्तावों की जानकारी देते हुए किसी प्रकार के हंगामे एवं धक्का-मुक्की से इंकार किया। इससे पूर्व बीपीसीसी के पूर्व अध्यक्ष अशोक चौधरी और उनके समर्थकों ने प्रतिनिधियों की सूची जारी किए जाने की मांग की।

चौधरी ने बैठक का बहिष्कार करते हुए पार्टी के बिहार प्रभारी सीपी जोशी पर ‘बाहरी गुंडों’ के जरिए बीपीसीसी पर कब्जा करवाने का आरोप लगाया। उन्होंने आरोप लगाया कि जिन लोगों ने अथक मेहनत कर पिछले बिहार विधानसभा चुनाव में पार्टी को 4 सीट से 27 सीटों तक पहुंचने में मदद की उन्हें बाहर से लाए गए ‘गुंडों’ के जरिए पिटवाया जा रहा है। जोशी पार्टी को बाहरी लोगों द्वारा नियंत्रित करना चाहते थे।

कादरी ने बैठक के दौरान इस तरह की किसी भी घटना से इनकार करते हुए कहा कि मुझे मीडिया के माध्यम पता चला है कि ऐसी घटना कार्यालय के बाहर हुई है। उन्होंने कहा कि सम्मेलन के दौरान अव्यवस्था फैलाने एवं इसे बाधित करने के प्रयास में लगे कुछ अवांछित तत्वों के संलग्न होने की घटना की जाँच के लिए पूर्व राज्यमंत्री ज्योति की अध्यक्षता में एक पाँच सदस्यीय जाँच दल का गठन किया गया है। बिहार विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के नेता सदानंद सिंह ने सम्मेलन में अधिकांश विधायकों के शामिल होने का दावा किया है पर पार्टी सूत्रों के अनुसार कांग्रेस के 27 विधायकों में से दस से कम ही विधायक बैठक में मौजूद थे। 
 

Advertising