शराब पीने वालों को झाड़ू से पीटती हैं महिलाएं

Saturday, Aug 01, 2015 - 05:29 PM (IST)

शेखपुरा: बिहार में पीनें वाले लोगों को महिलाएं झाड़ू से पिटाई करती हैं। शेखपुरा जिले के एक गांव की महिलाओं ने संगठन बनाकर गांव में पूरी तरह शराबबंदी का फरमान जारी किया है। शेखपुरा जिले के बरबीघा प्रखंड के रमजानपुर गांव में महिला संगठन ने न केवल शराबबंदी का ऐलान किया है, बल्कि शराब बेचने और पीने वालों पर जुर्माना लगाने और शारीरिक दंड देने का भी प्रावधान किया है। रमजानपुर गांव में अवैध शराब का धंधा काफी दिनों से फलफूल रहा है। 

गांववालों का कहना है कि शराबखोरी से कई परिवार बर्बाद हो चुके हैं, फिर भी यह अवैध धंधा खत्म नहीं हुआ है। शराबखोरी के खिलाफ अब महिलाएं आगे आईं हैं और बैठक कर गांव में शराबबंदी की घोषणा कर दी।

गांव की एक महिला कालो देवी कहती हैं कि शराब का सबसे ज्यादा मार महिलाओं को उठानी पड़ती है। महिलाएं प्रताडि़त की जाती हैं। इसलिए गांव की महिलाओं ने शराबबंदी की योजना बनाई और सबको एकजुट कर ''महिला पंचायत'' लगाई तथा शराबबंदी पर फैसला सुना दिया गया।

महिला पंचायत की एक अन्य सदस्य शामा देवी कहती हैं कि शराब पीने वालों पर पर 2,500 रुपए और बेचने पर 10 हजार जुर्माना तथा महिलाओं से 10 झाड़ू मार खाने का प्रावधान भी किया गया है। शामा कहती हैं कि अन्य गांवों से शराब पीकर लोग गांव में आ जाते थे, जिससे गांव का माहौल खराब हो रहा था। गांव के बच्चे भी शराब की ओर आकर्षित होने लगे थे।

उन्होंने कहा कि महिलाओं की यह पहल स्वागतयोग्य है। उल्लेखनीय है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी घोषणा की है कि फिर से सत्ता में आने पर वह राज्य में शराब की बिक्री पर पूरी तरह रोक लगाएंगे, भले ही सरकार को राजस्व का भारी नुकसान क्यों न उठाना पड़े।

Advertising