जरा-सी चोट लगने पर इस बच्ची की आंखें आ जाती हैं बाहर, सलमान कराएंगे इलाज

Friday, Jul 01, 2016 - 02:12 PM (IST)

पटना: बिहार की राजधानी पटना के गर्दनीबाग की रहने वाली 7 वर्षीय शैली क्रोजन सिंड्रॉम नामक बीमारी से पीड़ित है। जरा सी चोट लगते ही उसकी आंखें बाहर आ जाती हैं और वह दर्द से बुरी तरह से तड़पने लगती है लेकिन जल्द ही उसे अब इस दर्द से छुटकारा मिलने वाला है। शैली की आंखों का इलाज बहुत ही जल्द होने वाला है। शैली का इलाज फिल्म अभिनेता सलमान खान की संस्था बीइंग ह्यूमन की ओर से बेंगलुरू में कराया जाएगा। शैली के इलाज के लिए एनजीओ ट्राई के सचिव उत्पल कांत ने उसके परिवार से संपर्क किया था।
 

बता दें कि आम दिनों में शैली नॉर्मल बच्चियों की ही तरह खेलती, कूदती और पढ़ाई भी करती है लेकिन जरा-सी चोट पर उसकी आंखें बाहर आ जाती हैं और कपड़े के साथ उसे अंदर करना पड़ता है जिससे उसे काफी तकलीफ होती है और वह बहुत देर तक तड़पती रहती है। शैली के पिता ने बताया कि वे प्राइवेट नौकरी करते हैं। उन्होंने कहा कि शैली को अपनी बीमारी के बारे में पता है लेकिन फिर भी वह उदास नहीं होती और कहती है कि बड़ी होकर वह डॉक्टर बनेगी।

शैली के पिता ने बताया कि वे अपनी बेटी को कई अस्पतालों में ले गए लेकिन पैसों के अभाव में वे उसका खर्चा नहीं उठा पा रहे थे। एनजीओ ट्राई की खुशबू सिन्हा ने कहा कि शैली के इलाज के लिए अभिनेता कुणाल कपूर 45 दिन का कैंपेंन चला रहे है। शैली को दस लाख रुपए इलाज के लिए वह भी देंगे। इसके अलावा सलमान के एनजीओ से से भी संपर्क किया गया था। सलमान का एनजीओ इसके इलाज में मदद करेगा। शैली का ऑपरेशन बेंगलुरू में डॉ रश्मि राय करेगी। ऑपरेशन के लिए 26-27 जुलाई का समय दिया गया है।

क्या है क्रोजन सिंड्रोम
ये बीमारी लाखों में से एक बच्चों में होती है और जन्मजात बीमारी है। इसमें आंखों के सॉकेट छोटे होने के कारण आंखें बाहर निकल आती हैं। ऊपरी जबड़े व दांत के विकास भी प्रभावित होते हैं। इसमें सुनने, बालों के गिरने की समस्या सहित आंखों की रोशनी भी प्रभावित हो सकती है।

Advertising