350वां प्रकाश पर्व समारोह सफलता पूर्वक संपूर्ण

punjabkesari.in Friday, Jan 06, 2017 - 06:20 PM (IST)

पटना (जुगिंद्र संधू/कुलदीप बेदी) : श्री गुरु गोबिंद सिंह जी समारोह के 350वें प्रकाश पर्व के संबंध में पिछले एक हफ्ते से यहां चल रहा समारोह वीरवार शाम पुरी सफलता सहित संपूर्ण हो गया है। एक-दो घटनाओं को छोड़कर जगह-जगह आयोजित किए गए समारोह पुरी तरह शांतिपूर्वक हुए। इन समारोह मेें देश-विदेश से 6 लाख के करीब संगत ने भाग लिया, बल्कि बड़ी गिनती में बिहार के श्रद्धालु भी गुरु के चरण में नतमस्तक हुए।

श्री हरमदिंर साहिब में माथा टेकने की लगी होड़
प्रकाश पर्व समारोह में भाग लेने के लिए आए श्रद्धालुओं में तख्त श्री हरमदिंर साहिब में माथा टेकने के लिए वीरवार की शाम और शुक्रवार सुबह बड़ी होड़ लगी रही।

पाकिस्तान से आया जत्था हुआ निहाल
प्रकाश पर्व समारोह में भाग लेने के लिए पाकिस्तान से आया जत्था गुरु घर का दर्शन कर निहाल हो गया। जत्थे के मैंबरों का कहना था कि श्री गुरु गोबिंद सिंह महाराज द्वारा अपनी सारी उमर में की गई बड़ी कुर्बानियां और खालसा बारे उन्हे जो यहां आकर पता चला है, इससे पहले वो इस बारे अंजान थे। वो अपने साथ बिहार के लोगों का प्यार लेकर जा रहे हैं।

बड़ी संख्या में बांटी गई धार्मिक साहित्य
शरोमनी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी अमृतसर, पिंगलवाड़ा संस्था अमृतसर और बिहार विभाग के टूरिस्ट विभाग की तरफ से प्रकाश पर्व समारोह में आए श्रद्धालुओं को बड़ी संख्या में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के साथ संबंधित और धार्मिक साहिब सामग्री बांटी गई। जगह-जगह धार्मिक पुस्तकों का स्टाल लगाया गया। समारोह के दौरान 50 लाख के करीब का साहित्य बांटा गया। 

स्कूलों के सिलेबस में शामिल हो सकेगा गुरु इतिहास
बिहार के शिक्षामंत्री ने बीते दिन समारोह के दौरान पत्रकारों से बातचीत में बताया था कि श्री गुरु गोबिंद सिंह जी समारोह के संबंध में और गुरु इतिहास को स्कूलों के सिलेबस में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह मामला मुख्यमंत्री के पास उठाया जाएगा। 

लंगर अभी भी रहेंगे चालू
हालांकि प्रकाश पर्व समारोह वीरवार शाम को संपुर्ण हो गए हैं पर जगह-जगह लगाए गए लंगर अभी चालू रहेंगे। बाबा सेवा सिंह जी, कश्मीर सिंह भुरी वाले, ज्ञानी हरनाम सिंह खालसा दमदमी टकसाल वाले और संत-महापुरु षों ने बताया कि अभी बड़ी संख्या में श्रद्धालु में पटना में मौजूद हैं, इसलिए जगह-जगह लगाए गए लंगर एक-दो दिन और चालू रहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News