मैट्रिक परीक्षा में टॉप करने वाले छात्रों को मिलेंगे लैपटाप

punjabkesari.in Tuesday, May 24, 2016 - 06:29 PM (IST)

चंडीगढ़: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की मैट्रिक परीक्षा में 95 प्रतिशत या उससे अधिक अंक हासिल करने वाले 500 छात्रों को लैपटॉप दिए जाएंगे। राज्य के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने आज यहां बताया कि इसके लिए वर्ष 2016-17 के बजट में दो करोड़ रूपए का प्रावधान किया है। राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ावा देने पर ध्यान दिया जा रहा है।  
 
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि भावी पीढ़ी को ऐसी शिक्षा मिले जो उन्हें रोजगारयुक्त बनाए और साथ ही उनमें संस्कारों का समावेश हो1इसके मद्देनजर देश में नई शिक्षा नीति-2015 बनाई जा रही है। इतिहास में पहली बार शिक्षा शास्त्रियों, बुद्धिजीवियों,अध्यापकों, छात्रों, गैर सरकारी संगठनों के अलावा आम आदमी से सुझाव लेकर गहन विचार-मंथन के बाद यह शिक्षा नीति बनाई जा रही है।
 
उन्होंने कहा कि शिक्षा का स्तर बढ़ाने और उसमें सुधार को लेकर एक महत्वाकांक्षी पहल ‘लर्नर इन्हेंसमैंट प्रोग्राम’ राज्य के 3222 प्राथमिक स्कूलों में लागू की गई है। इसके तहत 18000 अध्यापकों को प्रशिक्षित किया गया है। पहली कक्षा से 12वीं कक्षा तक मासिक टेस्ट लेने की योजना शुरू की है और इसकी ऑनलाइन समीक्षा की जाती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News