नहीं चलेगी होशियारी, सावधान भावी पटवारी

punjabkesari.in Sunday, May 01, 2016 - 01:53 PM (IST)

भिवानी (पंकेस): करीब 2 दशक बाद दक्षिणी हरियाणा को मिले पटवारी की परीक्षा को मिले परीक्षा केंद्रों में किसी प्रकार की अनियमितताओं से बचने के लिए प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम कर लिए है। परीक्षा केंद्रों के बाहर व अंदर सभी प्रकार की अनियमितताओं से बचने के लिए हर परीक्षा केंद्र के भीतर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए गए हैं ताकि परीक्षाॢथयों की सभी तरह की हरकतों को कमरों में कैद किया जा सके। 

इनके अलावा परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पूर्व हर परीक्षार्थी को वीडियो कैमरे की नजरों के नीचे छान-छानकर भेजा जाएगा। यहां तक कि परीक्षार्थी के परीक्षा हाल में पैन व महिलाओं के कानों में बाली व बालों का जूड़ा व जूड़ा पिन आदि ले जाने पर पूरी तरह से बंदिश होगी। परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में परीक्षा शुरू होने से करीब 2 घंटे पहले पहुंचना अनिवार्य होगा। 

जानकारी के अनुसार हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ली जा रही पटवारी पद की लिखित परीक्षा के लिए ड्यूटी तय कर दी। अगर किसी परीक्षार्थी के पास आयोग द्वारा बंदिश लगाई गई वस्तु मिलती है तो उसको परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। युवाओं के हाथ में घड़ी, मोबाइल, कड़ा, पैन, पर्स व अन्य सामान। महिला उम्मीदवारों को कानों में बालियां, बालों का जूड़ा, बालों में पिन व अन्य सामान ले जाने पर पूरी तरह से पाबंदी होगी। अगर कोई परीक्षार्थी गलती से परीक्षा केंद्र के गेट तक ले भी गया तो उस परीक्षार्थी को सुरक्षा कर्मी वापस भेज देंगे।

परीक्षा में किसी प्रकार की अप्रिय घटना से बचने के लिए जिला प्रशासन ने हर परीक्षा केंद्र के बाहर व भीतर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवाए हैं ताकि परीक्षार्थी की परीक्षा का आयोजन कैमरे की नजर में हो सके। इस दौरान प्रत्येक परीक्षा केंद्र के भीतर एक-एक वीडियो कै मरा होगा जोकि परीक्षा केंद्र के हर कमरे व लाइनों में जाकर परीक्षाॢथयों की वीडियो क्लिपिंग तैयार करेगा। इसके अलावा परीक्षा केंद्र के मुख्य गेट पर भी एक वीडियो कैमरे वाला व्यक्ति होगा।

वह परीक्षाॢथयों के प्रवेश के दौरान उनकी वीडियोग्राफी तैयार करेगा और बाद में उस वीडियो क्लिपिंग को कर्मचारी चयन आयोग के कार्यालय में भेजेगा। यह सारा कार्य परीक्षा केंद्र अधीक्षक व सुरक्षा कर्मियों की मौजूदगी में होगा।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने परीक्षाॢथयोंं को परीक्षा शुरू होने से 2 घंटे पहले परीक्षा केंद्रों के बाहर पहुंचना होगा। अगर इससे बाद में कोई परीक्षार्थी पहुंचता है तो उसको परीक्षा केंद्र के अंदर नहीं जाने दिया जाएगा। परीक्षा साढ़े 10 बजे शुरू होगी। उससे 2 घंटे पहले (साढ़े 8 बजे से पहले) पहुंचना होगा। 
 
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पहली बार परीक्षार्थी के गृह जिले में परीक्षा केंद्र बनाए है। जिस परीक्षार्थी का गांव जिस जिले में है, उसी गांव में उस परीक्षार्थी का परीक्षा केंद्र स्थापित किया गया है। इससे पहले वर्ष 1998-99 में पटवारियों की परीक्षा उनके गृह जिले के पास वाले जिले में आयोजित करवाई गई थी। मसलन भिवानी जिले के रेवाड़ी, हिसार व रेवाड़ी जिले के परीक्षाॢथयों के लिए भिवानी जिले में परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए थे। उसके बाद अब ही गृह जिले या पास वाले जिले में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं ताकि परीक्षाॢथयों को पटवारी की परीक्षा देने में कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

हर परीक्षार्थी को तलाशी लेने व पूरी जांच पड़ताल के बाद परीक्षा केंद्र के अंदर जाने दिया जाएगा। मोबाइल या किसी प्रकार कोई इलैक्ट्रोनिक डिवाइस ले जाने पर पूरी तरह से बंदिश होगी। अगर इसके बाद भी कोई परीक्षार्थी इलैक्ट्रॉनिक डिवाइस ले गया तो हर परीक्षा केंद्र में लगे जैम्बरों के कारण वे काम नहीं कर पाएंगे। परीक्षा केंद्र में लगे जैम्बरों के कारण एक निर्धारित दायरे में किसी भी कम्पनी का मोबाइल काम नहीं कर पाएगा। 

रविवार का दिन युवाओं के लिए परीक्षा देने वाला होगा। इस दिन 3-3 परीक्षाओं का आयोजन होने जा रहा है। हालांकि एक परीक्षा नौकरी तो 2 परीक्षा केवल दाखिले के लिए ही होगी लेकिन 3-3 परीक्षाओं के आयोजन को लेकर युवाओं में खासी ङ्क्षचता है। प्रदेशभर में पटवारियों की कमी से जूझ रही सरकार ने हर जिले में पटवारियों के चयन के लिए परीक्षा आयोजित करने जा रहा है।

इसके अलावा जिला स्तर पर दूसरी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के 134 ए के तहत दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा। इसी तरह देश स्तर पर ए.आई.पी.एम.टी. की परीक्षा भी रविवार को होगा। हरियाणा में गुडग़ांव, फरीदाबाद के अलावा उतरी हरियाणा के कई जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News