जानिए,वैक्सिंग के फायदे और नुकसान (pics)

Monday, Jun 13, 2016 - 01:34 PM (IST)

लड़कियां अपनी स्किन के साथ-साथ अपने शरीर के बाकी हिस्से को भी सुंदर अौर मुलायम बना कर रखना चाहती हैं जिसकी वजह से वह शरीर के अनचाहें बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग करवाती हैं।क्या अाप जानते है कि वैक्सिंग भी दो प्रकार की होती है- ठंडी वैक्सिंग और गर्म वैक्सिंग। इससे अाप शरीर के अनचाहें बालों अासानी से निकाल सकते हैं।अाज हम अापको वैक्सिंग के फायदे अौर नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।
 
1.गर्म वैक्सिंग
 
इस वैक्स पहले को गर्म करके स्किन पर अप्लाई किया जाता है।फिर स्ट्रिप्स की मदद से बालों की ग्रोथ के उल्टी दिशा में खींच दिया जाता है। 
 
2.ठंडी वैक्सिंग
 
इस वैक्स को बिना गर्म किए भी प्रयोग किया जा सकता है। इसे भी त्वचा पर लगाकर स्ट्रिप्स की मदद से बालों के बढ़ने की उल्टी दिशा में खींच दिया जाता है। 
 
वैक्सिंग के फायदे
 
गर्म वैक्सिंग ज़्यादा अच्छे तरीके से होती है।इससे थोड़ा दर्द तो होता है लेकिन इसका असर पहली बार में ही हो जाती हैं इसे दुबारा होहराने की जरूरत नही पड़ती। वैक्सिंग करवाने से ड्राई और डेड स्‍कीन निकल जाती है और बाल भी अासानी से निकल जाते हैं।
 
वैक्सिंग के नुकसान
 
गर्म वैक्सिंग काफी उलझी होती है। इसलिए इसे स्किन पर करना बहुत मुश्किल है। ठंडी वैक्सिंग की प्रक्रिया को बार-बार करने से त्वचा में जलन और अंदरूनी रूप से बालों के फोलिकल (follicle) के बढ़ने की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है।
 
वैक्सिंग करने में सावधानी
 
वैक्स करने से पहले अौर बाद में त्वचा को साफ जरूर करें, क्योंकि वैक्सिंग के बाद त्वचा पर संक्रमण होने की संभावना हो सकती हैं। वैक्स सदैव एयरकंडिशंड कमरे में ही करनी चाहिए।क्योंकि गर्मियों में त्वचा पर हल्का-हल्का पसीना रहता ही है जिसके कारण यह सही ढंग से हो जाती हैं। 
Advertising