अगर चाहिए रेशमी और मुलायम पांव तो जरूर कराएं फिश स्पा

punjabkesari.in Monday, Dec 21, 2015 - 01:00 PM (IST)

आपको अपने पैरों की एडियों की मोटी पड़ गई त्वचा को नरम और मुलायम करना है तो पेडीक्योर करना इसके लिए एक उत्तम समाधान है और पेडिक्योर के लिए फिश स्पा बेहतर आॅप्शन है थोडे़ से समय और थोडे़ प्रयास के साथ,आपको रेशमी पांव और संपूर्णत पॉलीश किए हुए पैर मिलेंगे जिससे हर किसी को आपसे जलन होगी।

पढ़ने में तो अजीब सा लग रहा होगा, पर सच म‍ानिये कि ऐसा भी होता है। कुछ लोग मछलियों को अपने शरीर का कुछ हिस्‍सा यानी की पैर खाने को दे देते हैं। घबराइये नहीं इसमें मछली पैर को नहीं बल्कि उसकी डेड स्किन को खाती है। 
 
फिश स्पा कराने के बहुत से लाभ होते है जो कि प्रकार हैं :
 
1. यह फुट स्‍पा पैरों से डेड स्किन हटा कर उनको चमकदार बनाता है। मछलियां पैर से बैक्टीरिया और डेड स्किन खा जाती हैं, जिससे पैरों की त्वचा पहले से काफी सुंदर हो जाती है।
 
2. फिश स्पा काफी आरामदायक होती है। जब भी आप बहुत थक जाएं और अपने पैरों को आराम देना चाहें, तो तुरंत ही पास के फिश स्पा चले जाइए।
 
3. जब पैरों को फिश टैंक में डाला जाता है और मछलियां उन पैरों पर अटैक करके त्वचा को खाना शुरु कर देती हैं तो मन को बहुत ही अच्छा महसूस होता है। यह सिर्फ इसलिए होता है क्योंकि उसी समय हमारे दिमाग से इंडोर्फिन नामक रसायन निकलने लगता है, जिससे हमें एक सुखद एहसास होता है।
 
4. अगर आपके फिश टैंक में गर्रा रुफा नामक मछ‍ली पड़ी हुई है तो त्वचा को काफी लाभ होगा। यह मछली अपने मुंह से डिर्थनॉल नामक एंजाइम, लार के रुप में निकालती है जिससे नई कोशिकाएं पैदा होती हैं।
 
5. फिश स्पा के फायदों में एक बड़ा फायदा यह भी है कि यह न केवल पैरों को मुलायम बनाता है, बल्कि खुजली और दाग-धब्बों को भी दूर करता है।
 
6. इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक हो जाता है। इससे स्किन पर काफी फर्क पड़ता है तथा पैर का रंग-रूप भी बेहतरीन हो जाता है।
 
7. स्पा में गर्रा रूफा नाम की मछली का इस्तेमाल एक चिकित्सा उपचार के रुप में किया जाता है। यह सिरोसिस, मस्सा और कॉलयूसिस नामक पैरों की बीमारियों को दूर करती है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News