इन घरेलू नुस्खों से कुछ ही मिनटों में हटाएं हाथों से मेहंदी का दाग (pics)

Friday, Mar 04, 2016 - 04:07 PM (IST)

अाजकल हर लड़की मेहंदी या हिना को किसी समारोह व शादियों में अपनी हथेलियों पर लगाती है। यह हिना पेड़ के पत्तों से निकाली जाती है जिसको लगाने से यह हथेली की ऊपरी सतह के अंदर रिस जाती है। इसकी कुछ दिनों तक आपकी हथेली पर छाप बनी रहती है। 

 

कभी-कभी आपको कुछ कारणों से मेहंदी या हिना की छाप को हटाना पडता है। इसलिए आज हम आपकों मेहंदी के दाग को एक दिन में हटाने के लिए ये घरेलू अचूक और कारगर तरीकों के बारे में बताएगें जिनसे हिना के दाग को आसानी से हटाया जा सकता है।

 

1. ऑलिव ऑयल (Olive oil)

अगर आप हाथों पर लगी मेहंदी को हटाना चाहती हैं तो ऑलिव ऑयल को बाउल में निकाल कर उसमें रूई को डुबोकर इसमें निचोड़ कर मेहंदी पर 10 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें। 

 

2. क्लोरीन (Chlorine)

हिना के दाग को हटाने के लिए हाथों को क्लोरीन और पानी के मिश्रण में कम से कम 5 मिनट तक डुबो कर रखें अौर बाद में ठंडे पानी से धो लें।

 

3. बेकिंग सोडा (Baking soda) 

हाथों से मेहंदी के दाग हटाने के लिए एक कटोरी में 3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा अौर नींबू का रस मिलाकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को हाथों में 10 मिनट लगाकर हथेलियों को अच्छे से रगड़ें। जब रगड़ने से मेहंदी के दाग हटा जाए तो हाथों को गुनगुने पानी से धो लें।

 

4. ब्लीचिंग पाउडर (Bleaching powder)

ब्लीचिंग पाउडर को हाथों पर लगाने से आसानी से हिना के दाग को हटाया जा सकता है। मेंहदी के दाग को हटाने के लिए ब्लीचिंग पाउडर की एक मोटी परत डिज़ाइन पर लगाएं अौर सूखने दें। इसे दो से तीन बार लगाने से हिना के दाग आसानी से हट जाते है।

 

5. आलू का जूस (Potato juice)

अगर अाप 1 दिन में हिना का दाग हटाना चाहते हैं तो आलू के जूस से हथेली पर मसाज करें और इसे सूखने दें। सूखने के बाद में हाथों को गुनगुने पानी से धो लें। 

Advertising