छोटे से नींबू के हैं सौंदर्य के लिए अनेको लाभ (pics)

Friday, Jan 29, 2016 - 03:33 PM (IST)

सर्दी हो या गर्मी, नींबू एक एेसा फल है जो हर घर में हर समय अासानी से मिल जाता है। यह केवल खाने का स्वाद ही नहीं बढाता बल्कि इसमें कई एेसे औषध गुण भी मौजूद हैं जो कई सुंदर साधन भी है। इसमें विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है और पोटैशियम घुलनशील, जिसके चलते ज्यादा मात्रा में इसका सेवन भी नुकसानदायक नहीं होता। विटामिन सी से भरपूर नींबू शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने का अहसास होने लगता है। अाज हम अापको नींबू के कुछ ब्यूटी टिप्स के बारे में बताएगें.. 

 

1. बर्तन साफ करने से हाथों की दरारें मैली हो जाती हैं। नींबू के छिलकों को रगड-रगड कर साफ करने से आपके हाथ ही नहीं नाखून तक साफ हो जाएंगे। इन छिलको से कोहनियों का कालापन भी दूर हो जाता है।

 

2. चेहरा जल जाने पर यदि चेहरे पर काले दाग पड़ गए हों तो एक टमाटर के गूदे में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर सुबह-शाम लगाएं और थोडी देर बाद धो लें।

 

3. नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर रात में सिर में हल्के हाथ से लगाएं, हफ्ते में कम से कम 2-3 दिन तक मालिश करें। बालों की खुश्की दूर हो जाती है। 

 

4. अगर अाप मालिश ना भी करें तो सिर धोने के पानी में दो नींबू निचोडकर एक हफ्ता लगातार प्रयोग करने से बाल मुलायम होते हैं, उनका झाडना कम होता है और खुश्की या रूसी भी कम होती है। 

 

5. सुबह स्नान करने से पहले नींबू के छिलकों को चेहरे पर धीरे-धीरे मलकर दो या तीन मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। एेसे 10-15 दिन लगाता करने से चेहरे का रंग साफ हो जाता है। 

 

6. नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं, कुछ दिनों के लगातार प्रयोग से चेहरा बेदाग और स्किन कोमल व स्वच्छ हो जाती है। 

 

7. नींबू और तुलसी की पत्तियों का रस एक समान मात्रा में मिलाकर किसी कांच के बर्तन में रख लें और दिन में कम से कम दो बार हल्के हाथ से चेहरे पर लगाएं। कुछ दिन के लगाकर इस्तेमाल से चेहरे पर झाइयां या किसी भी प्रकार के निशान मिट जाते हैं। 

Advertising