नाक पर बने जिद्दी ब्लैकहैड्स हटाने का सबसे आसान तरीका (pics)

Wednesday, Jan 27, 2016 - 05:19 PM (IST)

आजकल हर कोर्इ ब्‍लैकहेड्स की समस्‍या से परेशान रहता है। खास कर जब यह ब्‍लैकहेड्स अापके नाक पर हो जाए। नाक के ब्‍लैकहेड्स आपके चेहरे की खूबसूरती को पूरी तरह से खराब कर जाते है। यह नाक पर हो जाने से नाक काला अौर भदा नजर अाता है। आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएंगे जिन्हें अाप घर पर ही अपना कर इनहें दूर कर सकते है। अाप इन दिए हुए नुस्‍खों को केवल कुछ दिन नियमित रूप से आजमाएं और फिर देखें कि ना केवल ब्‍लैकहेड्स ही हटेंगे बल्‍कि चेहरे से धूल, मिट्टी और डेड स्‍किन भी साफ होगी।

 

1. नमक और रोज वॉटर 

एक कटोरी में एक छोटा चम्मच नमक अौर रोज वाटर को मिकस कर लें। गुलाबजल अापके चेहरे की चमक को बढा़ता है। इसे नाक पर उस जगह पर रगड़े यहां पर ब्‍लैकहेड्स हों।

 

2. शक्‍कर 

कटोरी में एक चम्‍मच शक्‍कर और नमक मिलाएं। इससे हल्‍के हाथों से 15 मिनट तक नाक पर गोलाई में मसाज करें। जब यह सूख जाए तब गीले कॉटन बॉल से पोछ लें।

 

3. शहद 

एक चम्‍मच शहद में 2 चम्‍मच काला नमक मिलाएं। इसे लगाने से ब्‍लैकहेड के साथ डेड स्‍किन भी साफ होती है। इसे अाप हफ्ते में दो बार ट्राई कर सकते है।

 

4. बेसन 

एक कटोरी में एक चम्‍मच बेसन, दो चम्‍मच दूध और एक चम्‍मच नमक मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को गाढा बनाएं और नाक के ब्‍लैकहेड पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे रगड़ कर साफ कर दें। इससे लगाने से ब्‍लैकहेड्स तो साफ होंगे ही साथ में चेहरा भी ग्‍लो करेगा।

 

5. नींबू का रस 

सबसे पहले नाक पर ब्‍लैकहेड वाली जगह को नींबू के रस से मसाज कर लें। फिर उसी गीने चेहरे पर नमक लगा कर गोलाई में हल्‍के हथों से मसाज करें। 10 मिनट के बाद गरम पानी लेकर चेहरा धो लें। 

 

6. टूथपेस्‍ट 

अगर अाप को माक पर ब्‍लैकहेड्स है तो नाक या अन्‍य जगह पर टूथपेस्‍ट लगाएं और बाद में नमक उस पर रगडे़। इसे ऊपर के डायरेक्‍शन पर रगड़ें। एेसा करने के से  ब्‍लैकहेड्स के साथ यह रूखी त्‍वचा को भी साफ कर देता है।

 

7. दही 

ब्‍लैकहेड्स वाली जगह को नमक वाले पानी से मसाज करें अौर 15 मिनट बाद उस पर गाढी दही लगा कर हल्‍के हाथों से रगड़ें। इससे आपके चेहरे पर पैदा होनी वाली जलन दूर हो जाएगी।

Advertising