अब मानसून मे नहीं रहेगें चिपकू बाल (pics)

Monday, Jul 04, 2016 - 06:01 PM (IST)

मानसून के शुरू होते ही बालों से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है इसलिए एेसे में हेयर प्रॉडक्ट्स का इतेमाल कम करना चाहिए। मानसून के दौरान इनका इस्तेमाल आपके बालों को अौर नुकसान पंहुचा सकता है क्योंकि इन में बहुत सारे कैमिकल होते है जिससे अापके बाल रूखे और बेजान हो जाते है लेकिन अब इनसे परेशान हेने की जरूरत नहीं अाप कुछ घरेलू नुस्खों से इस बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
 
1. पसीना बाल और उनकी जड़ों से चिपक जाता है। यह हवा से प्रदूषण और धूल को भी खींचता है। एेसे में शिकाकाई, रीठा , ब्राह्मी, आंवला और हिनायुक्त शैंपू से बाल धोने चाहिए।
 
2.अगर अापके बालों में खुजली होती है तो एक छोटा चम्मच सिरका एक मग पानी में मिला कर शैंपू करने के बाद लगाकर धोएं। इससे बालों में होने वाली खुजली से भी राहत मिलती है।
 
3.मानसून में बालों को जैतून और सीसम के तेल को गर्म कर रूई से बालों की जड़ों मेें लगाने से बाल मजबूत रहने के साथ-साथ उनकी चिकनाहट भी हट जाती है।
 
4.बालों को स्वस्थ रखने के लिए गेंदे के फूल को गर्म पानी में मिलाकर शैम्पू  करें।
 
5.घरेलू नुस्कों के अलावा खान-पान पर ध्यान देना चाहिए। इस मौसम में अपने खाने में ताजे फल, सलाद, अंकुरित अनाज शामिल करना चाहिए।
 
6. दिन में 8-10 गिलास पानी पिए अौर कम से कम सप्ताह में एक बार बालों में तेल लगाए।

7.बालों में बड़ी कंघी का प्रयोग करें गिले बालों को मत बांधे हेयर ड्राइअर का कम इस्तेमाल करें अौर दूसरों की कंघी इस्तेमाल न करें।

 

Advertising