जानें, किस तरह से बालों से जुड़ी हर समस्या को दूर करता हैं तिल का तेल (pics)

punjabkesari.in Monday, Mar 21, 2016 - 12:33 PM (IST)

खूबसूरत त्वचा के साथ अगर आपके बाल भी सुंदर हो तो अापकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते है। मौसम के बदलने के साथ कुछ लोगों को बालों से जुड़ी बहुत सी समस्याएं हो जाती हैं जैसे कि बालों का झड़ना, चमक कम हो जाना, रूसी की समस्या अादि।

 

अक्सर आप अपने बालों को ज्यादा सुंदर बनाने के लिए तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं, पर आज हम आपको बालों से जुड़ी हर समस्या को दूर करने के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल करने के लिए बताएगें। इसमें न केवल त्वचा और बालों को पोषित करने की खूबी होती है बल्क‍ि हीलिंग क्वालिटी भी होती है। इसे लगाने से आपके बालों को संपूर्ण पोषण मिलता है। तो आइए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने के फायदे।

 

- बालों को अंदर से पोषण दे

बालों के अंदर से पोषण देने के लिए तिल का तेल बहुत ही फायदेमंद साबित होता है।  इसलिए तिल के तेल को हल्का गर्म करके बालों की अच्छे से मसाज करें। मसाज करने के कुछ समय बाद में बालों को पानी से धो लें। 

 

- बालों में नई चमक लाने के लिए 

बालों का रूखापन दूर करने के लिए तिल के तेल काफी फायदेमंद होता है। इसे लगाने से बेजान बालों में जान अौर रूखे बालों में नई चमक अा जाती है। 

 

- बालों का झड़ना

अगर अापके बाल ज्यादा झड़ते है तो इन्हें मजबूत बनाने के लिए तिल के तेल से मसाज करें। इसे लगाने से नींद तो अच्छी आती है साथ ही तनाव भी दूर होता है।

 

- बालों को लंबा करने में करें मदद

अगर अाप चाहते है कि आपके बाल जल्दी से लंबे हो जाए तो तिल के तेल से मसाज करें। एेसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। 

 

- रूसी दूर करें

अगर आपके बालों में ज्यादा रूसी या फिर सिर में जुंएं हो गए हों तो इन्हें दूर करने के लिए बालों में तिल का तेल जरूर लगाएं। यह इसके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News