फटी एड़ियों ने कर रखा अापको शर्मिदा तो जरूर अपनाएं ये तरीका(pics)

Wednesday, Jul 13, 2016 - 04:19 PM (IST)

अाप अपनी फटी एड़ियों को सॉफ्ट बनाने के लिए कई क्रीम अौर तरीको का इस्तेमाल करते है फिर इनसे कोई फर्क नहीं पड़ता अौर तो अौर इसकी वजह से कई बार आपको दर्द से भी गुजरना पड़ता है लेकिन अब अापको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अाप कुछ घरेलू नुस्खे अपना कर इससे निजात पा सकती है। अाइए जानते है इन असरदार नुस्खों के बारे में...
 
 
1.केला करेगा कमाल
 
दो पके हुए केले लेकर उनका मोटा पेस्ट तैयार कर लें।फिर इसमें नारियल तेल मिलाकर 20 मिनट तक अपनी एड़ियों पर लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से पैरों को अच्छी तरह धो लें। 
 
2.नींबू और वैसलीन
 
नींबू और वैसलीन का मिक्सचर फटी एड़ियों से राहत दिलाने में मदद करता है। इसे लगाने से पहले पैरों को 20 मिनट तक गुनगुने पानी में डुबोकर रखें । अब 1 बड़ा चम्मच वैसलीन और 3 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाकर मिक्सचर तैयार करें और इसे एड़ियों पर रगड़ें अौर एक घंटे तक  छोड़ दें।
 
3.गुलाबजल और ग्लिसरीन
 
ग्लिसरीन स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करता है। रात को सोने से पहले एक कटोरी में गुलाबजल और ग्लिसरीन मिक्स करके एड़ियों पर रगड़ने से फटी एड़ियों की परेशानी कुछ हफ्तों में दूर हो जाती है।
 
4.तिल का तेल
 
तिल का तेल फटी एड़ियों से राहत दिलाने में मदद करता है। तिल के तेल की 4-5 बूंदे लेकर अपनी एड़ियों पर रगड़ें।  नियमित रूप से ऐसा करने पर जल्द ही आपको फर्क महसूस होगा।
 
5.शहद की लें मदद
 
आधी बाल्टी गुनगुने पानी में 3 बड़े चम्मच शहद मिलाकर करीब 20 मिनट तक अपने पैरों को डुबोकर रखें। फिर बाद में अच्छे से स्क्रब कर लें।
 
6.चावल का आटा, शहद और एप्पल साइडर विनेगर
 
एक कटोरी में 2-3 बड़े चम्चम चावल का आटा, 1 बड़ा चम्मच शहद और एप्पल साइडर विनेगर की 3-4 बूंदे मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। 10 मिनट तक पैरों को गुनगुने पानी से साफ करके इस पेस्ट का इस्तेमाल करें।

 

Advertising