सौंदर्य में निखार पाने के लिए अपनाएं कोकोआ बटर (pics)

Saturday, Apr 02, 2016 - 03:18 PM (IST)

कोकोआ बटर को हम सभी सौंदर्य में निखार पाने के लिए अपनाते है। इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज, आयरन पाया जाता है। इसे लगाने से त्वचा में नई जान अा सकती है। त्वचा के साथ यह हमारे स्वास्थ्य लाभ के लिए भी फायदेमंद है। तो आइए जानते है इसके फायदे...

 

- स्वास्थ्य लाभ के लिए लाभ

कोकोआ बटर को कोको बीन्स से प्राप्त किया जाता है। इसका रंग पीला होता है अौर इसे थियाब्रोंमा तेल के नाम ले जाना जाता है। यह कोको बीन्स मध्य और दक्षिण अमेरिका में उपज होता है। इसे हम सभी सौंदर्य प्रोडक्ट में इस्तेमाल करते है। साथ ही यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

 

- त्वचा के लिए फायदेमंद

कोकोआ बटर लगाने से अापकी त्वचा में कसाव अाता है, साथ ही चेहरे पर रौनक आती है। इसमें लगाने से त्वचा सम्बंधी समस्याएं जैसे कि परतदार और फटी त्वचा की मरम्मत की जाती है।  


- होंठों के लिए है अच्छा

अगर अापके होंठ फटे और सूखें है तो इन्हें ठीक करने के लिए अाप कोकोआ बटर को तेल में मिला कर ब्रश से लगाएं। इसे लगाने से आपके होंठ मुलायम हो जाएंगे।

 

- बढ़ती उम्र के निशान कम करें

चेहरे पर कोकोआ बटर लगाने से  एजिंग के निशान को रोका जा सकता है क्योंकि इसमें ओलिक एसिड, पामिटिक एसिड, और स्टीयरिक अम्ल सहित एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा मात्रा में पाए जाते है। यह बढ़ती उम्र में होने वाली त्वचा की टोन, लोच में सुधार और त्वचा को हाइड्रेट्स करता है। इसलिए बढ़ती उम्र में जवां दिखने के लिए इसका इस्तेमाल जरूर करें। 

 

- जलन कम करें

संक्रमण और जलन को ठीक करने लिए कोकोआ बटर को लगाने से त्वचा को फायदा होता है क्योंकि मिलावट वाले कोकोआ बटर में अल्कोहल और सुगंध होती है जो हमारी त्वचा तो खराब कर सकती है।   

 

- मुंह के घावों पर लगाएं

इसे लगाने से मुंह में हुए छालों से आराम मिलता है।अगर आपके मुंह में छाले पड़े है तो इसे लगाएं। लगाने के कुछ समय के बाद पानी से कुल्ला कर लें। 

Advertising