ग्लोइंग स्किन चाहिए तो चेहरे पर लगाएं इन फलों के छिलके

Wednesday, Nov 04, 2015 - 03:13 PM (IST)

हम अक्‍सर फलों के छिलकों को बेकार समझ कर फेंक देते हैं लेकिन आपको बता दें कि इन छिलकों में भी बहुत सारे पौष्टिक तत्व होते हैं। इन छिलको को प्रयोग करने से ना केवल सौंदर्य निखरता है बल्‍कि कई रोग भी दूर होते हैं।

आइए जानते हैं कि फलों के छिलके हमारी त्वचा के लिए कैसे लाभदायक और गुणकारी हो सकते हैं- 

संतरे का छिलका : 

संतरे के छिलकों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से ब्लैकहेड्स दूर होते हैं और त्वचा पर मुंहासों की समस्या नहीं होती क्योकि संतरे के छिलके में विटामिन सी और ए पाया जाता है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे स्किन ग्लोइंग होती है।

केले के छिलके : 

केले के छिलके में भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व होते है। इसमें विटामिन बी - 6, बी - 12, मैग्‍नीशियम और कार्बोहाइड्रेट होता है। केले के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो स्ट्रेस को कम करता है। केले के छिलके को चेहरे और बॉडी में हर दिन 5 मिनट लगाने से मुंहासे दूर हो जाते है।

अनार के छिलके : 

अनार के छिलकों में भी एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को मुंहासों, झुर्रियों  व संक्रमण से दूर रखने में मदद करते हैं। मुंहासो को दूर करने के लिए इसके छिलको को सुखाकर तवे पर भुन लें। ठंडा होने पर मिक्सर में पीसे और पैक की तरह चेहरे पर लगाएं। 

नींबू के छिलके : 

नींबू के छिलके में ऐन्टीबैक्टिरीअल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके साथ ही इसमे एंटी-ऑक्सीडेंट्स चेहरे की सफार्इ करते हैं। जो त्वचा के रोगों से लड़ने में मदद करता है। जिससे आपका रूप निखरता है।

सेब के छिलके : 

सेब के छिलके में फेनोलिक पाया जाता है जो कोलेस्ट्रोल का स्तर कम करता है। धमनियों की दीवार कोलेस्ट्रॉल जमने से मोटी हो जाती है और हृदय में रक्त प्रवाह बाधित होता है, जिसकी वजह से कोरोनरी आर्टरी की समस्या होती है। 

पपीता के छिलके : 

पपीता एक ऐसा फल है, जिसमें विटामिन सी ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है जो आपकी त्वचा को झुर्रियों से दूर रखते हैं।

तरबूज का छिलके : 

दाद, एक्‍जिमा की शिकायत होने पर तरबूज के छिलकों को सूखाकर, जलाकर राख बना लें। उस राख को तेल में मिलाकर लगाएं।

Advertising