चेहरे की खूबसूरती में निखार पाने के लिए करवाएं यह Facial (pics)

Monday, Apr 25, 2016 - 04:29 PM (IST)

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में हमें त्वचा से सम्बंधित कई तरह की परेशानियां देखने को मिलती है। ज्यादा धूप में जाने के कारण हमारे चेहरें की त्वचा खराब हो जाती है, जिसकी हमें बहुत ज्यादा केयर करनी पड़ती है। अगर हम अपने चेहरे की देखभाल अच्छे से नहीं करते तो हमारी खूबसूरती खराब हो जाती है। 

 

वैसे तो आजकल बाजार में चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए बहुत से फेशियल किट मिलते है पर अच्छा है कि अाप घर पर ही हर्बल फेशियल बना कर लगाएं। इस फेशियल को करने से आपकी त्वचा में मॉइश्चराइज अौर अपके रंग में भी निखार अाएगा। 

 

इसलिए अाज हम अाप को ऐसे फेशियल के बारे में बताएंगे जिससे अपनाकर अापकी खूबसूरती में दुगना निखार अा जाएगा। तो अाइए जानते हैं इस फेशियल के बारे में...

 

- वाइन फेशियल 

वाइन में ऐंटीऔरक्सीडैंट पाए जाते हैं। वाइन फेशियल करवाने से त्वचा में स्थित टौकिंसस दूर होते हैं। हमारी त्वचा के अनुसार ही वाइन के अलग-अलग प्रकार फेशियल में इस्तेमाल किए जाते हैं। 

 

वाइन दो तरह की होती है, एक तो रैड ओर दूसरी व्हाइट वाइन। रैड वाइन ऐंटीऐजिंग घटक पाए जाते हैं। व्हाइट वाइन फेशियल करवाने से हमारे चेहरे की त्वचा में कसाव अाता है अौर मुंहासे कम होते है। आप चाहें तो वाइन में गुलाब जल मिलाकर भी फेशियल करवा सकते है।

 

अगर अापकी त्वचा रूखी है तो अाप वाइन में बादाम का पेस्ट मिला कर लगाएं यदि ऑयली त्वचा है तो वाइन के साथ एलोवेरा का रस मिलाकर फेशियल करवाएं।

 

वाइन फेशियल से मिलने वाले फायदे :-

 

- इस फेशियल से हमारे चेहरे की त्वचा में ग्लो आती है।

 

- हमारी त्वचा मुलायम बनती है अौर टेंशन दूर होती है। 

 

-  इस में स्थित औषधीय घटक त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। 

 

घर में आप इस तरह से वाइन फेशियल कर सकती हैं :-

 

- सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे से धो कर मॉइश्चराइज़ न लगाएं।

 

- इसे लगाने से 5-6 मिनट के बाद एक कौटन लेकर अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर लें।

 

- साफ करने के बाद अपने चेहरे को 5 मिनट तक स्टीम जरूर दें। इससे चेहरे के रोमछिद्र खुल जाते हैं।

Advertising