ग्लोइंग त्वचा के लिए घरेलू नुस्खें (pics)

Thursday, May 19, 2016 - 06:20 PM (IST)

त्वचा पर धूल-मिट्टी का बहुत जल्दी असर पड़ता हैं जिस कारण समय से पहले अाप अपनी खूबसूरती को खो देते हैं। अपनी त्वचा को निखारने के लिए अाप कॉस्मेटिक प्रोडॉक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जिससे त्वचा को नुकसान पहुंचता हैं।अाज हम अापको कुछ घरेलू नुस्खो के बारे में बताएंगे जिन के इस्तेमाल से अपनी त्वचा की खूबसूरती को लंबे समय तक बरकरार रख सकते हैं।  

- कुछ बूंदे नींबू के रस, बेसन, कच्चा दूध अौर चुटकी भर हल्दी का पोस्ट तैयार कर लें फिर त्वचा पर लगाएं इस विधि को सप्ताह में रोज करें अौर कुछ देर बाद स्नान करें। 
 
- गुलाबजल में जामुन के बीज डाल कर उसकी पेस्ट बना लें । इसको 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर रखने के बाद धो लें। इससे अापकी झाइयां दूर दो जाती हैं।
 
- टोनिंग के लिए गेेंदे का फूल, नीम की 8-10 पत्तियां और एक लाल गुलाब  की पंखुडियां लेकर एक कटोरी पानी में उबाल कर ठंडा करके फ्रिज में रख दें।। बारिश व गर्मी में इसे लगाने से फोडे-फुंसियां अौर मुंहासों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।
 
- चेहरे पर दाग-धब्बों को हटाने के लिए जायफल को पीस कर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक लगाकर रखने के बाद धो लें। इसके बाद कच्चे दूध को चेहरे पर लगाकर पानी से धोने से त्वचा कोमल अौर दाग-धब्बे धीरे-धीरे दूर हो जाएंगे।
 
-1 चम्मच अंडे की जर्दी में उसी मात्रा में टमाटर व नींबू रस मिलाकर चेहरे पर लगाने   झुर्रियां कम होंगी।
 
Advertising