रूखे बालों में चमक लाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे (pics)

Monday, Feb 08, 2016 - 04:09 PM (IST)

जब हम अपने बालों को खोल कर ज्यादा धुल-मिटटी में जाते है तो एेसे मे हमारे बाल रूखे अौर बेजान हो जाते है। एेसे मे उनकी केयर करनी बहुत ही जरूरी होती है नही तो हमारे बोल टूट कर झड़ जाते है। कभी-कभी तो ज्यादा हेयर ड्रायर करने से, क्लोरीनेटर पानी से अौर स्टाइलिंग प्रोडक्ट भी हमारे बालों को बेजन बना देते हैं। एेसे में रूखे बालों को कंघी करना बेहद मुश्किल काम हो जाता है। कंघी बालों में फंसती है और बाल टूट जाते हैं। अाज हम आपके सामने रूखे और बेजान बालों की देखभाल करने के लिए एेसे ही कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनहे अपनाकर अाप अपने बालों में चमक ला सकती है।

 

1. दूध 

रूखे बालों को मुलायम करने के लिए एक कटोरी में कच्चा दूध लेकर रुई के फाहे से बालों की जड़ों और बालों में लगाएं अौर एक घंटे बाद सिर धो दें। 

 

2. सीसम ऑइल

अाप घर में सीसम ऑइल में नींबू का रस मिलाकर बालों अौर स्कैल्प पर आधा घंटा लगा कर रखें। बाद में गर्म पानी में एक टॉवेल को भिगो कर इसमें अपने बालोे को लपेट लें अौर आधे घंटे बाद बालों को धो लें।

 

3. कद्दू 

बालों में चमच पाना चाहते है तो कद्दू के टुकड़ों को बॉयल कने के बाद ठंड़ा होने पर दही में मिलाकर 20 मिनट के लिए लगाएं।

 

4. कोका पाउडर 

दही में शहद, विनेगर, कोका पाउडर को मिला कर स्कैल्प और बालों में लगाएं अौर कैप पहन लें। कुछ समय बाद में इनहे धो लें।

 

5. शुगर वाटर 

अगर अापके बाल झड रहें है तो पानी में एक चम्मच चीनी मिला कर बालों पर स्प्रे की तरह लगाएं। बाद में सूख जाने पर पनी से धो लें।

 

6. घी 

अगर आपके बालों में चमक नहीं है अौर रूखापन ज्यादा है तो देसी घी लगाएं। घी लगाने के कुछ समय बाद ही बालों को सैपू से धो लें।

 

7. ब्लैक टी 

ब्लैक टी बनाकर हफते में एक बार अाधा घंटा लगा कर रखने से बालों में चमक अाती है।

 

8.टी ट्री ऑयल 

टी ट्री ऑयल में शैंपू मिलाकर लगाने से बालों में चमक अाती है क्योंकि इसमें एंटी फंगल और एंटी बेक्टेरिअल गुण होते है जो बालो को मजबार बनाए रखता है।

Advertising