सेंसटिव हाथों और पैरों पर करें घरेलू स्क्रब

Sunday, Oct 11, 2015 - 04:40 PM (IST)

हम लोग अपने चेहरे का ध्यान तो रखते हैं लेकिन जब बात हाथ और पैरों की आती है तो हम लापरवाही बरत देते हैं जबकि उनकी केयर करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। इन पर प्रॉपर  पेडीक्‍योर और मैनीक्‍योर करें। कई लोगों के हाथों और पैरों की त्वचा बहुत सेंसटिव होती है, जिसकी वजह से वह कोई भी प्रॉ़डक्ट्स लगाने से घबराते हैं लेकिन आज हम आपको सें‍सटिव त्‍वचा वाले हाथों और पैरों के लिए कुछ खास स्‍क्रब बताएंगे, जो कि आपकी स्‍कीन को बिना नुकसान पहुंचाएं, उनकी सफाई कर देंगे और चमकदार बना देंगे। 

सवेंदनशील त्‍वचा के लिए खास स्‍क्रब:-

1. नींबू-नमक: यह त्‍वचा के लिए अच्‍छा प्राकृतिक स्‍क्रब है। हाथों और पैरों पर दरदरे नमक को रगड़ें और साफ करें, इससे गंदगी हट जाएगी लेकिन बहुत ज्‍यादा न रगड़ें। आप हाथों-पैरों पर नींबू और नमक को मिलाकर भी स्‍क्रब कर सकते हैं, इससे सारी डेड स्‍कीन निकल जाएगी। 

2. आलू का जूस: आलू के रस से पैरों और हाथों को रगड़ें। आप रस को लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में हल्‍के हाथों से रगड़ दें। इससे स्किन का कालापन  दूर हो जाता है और चमक आती है।

3. एलोवेराः एलोवेरा सेंसटिव स्कीन के लिए बहुत ही अच्छा स्क्रब माना जाता है। एलोवेरा कीएक पत्ती के गुदे से हाथों और पैरों को साफ करें। 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें। इससे त्वचा में निखार आ जाएगा और नरमी भी आ जाएगी।

4. औरेंज स्‍क्रब: संतरे के पीस को एक कप दूध में मिलाकर पीस लें और उससे हाथों व पैरों को स्‍क्रब करें। 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें। 

5. मिल्‍क स्‍क्रब: नहाने से पहले, दूध से मसाज करें, इससे आपके हाथ और पैरों में नमी आएगी और डेड स्‍कीन निकल जाएगी।

Advertising