घुटनों और कोहनी के कालेपन से छुटकारा पाने लिए अपनाएं ये टिप्स (pics)

punjabkesari.in Saturday, Apr 09, 2016 - 03:14 PM (IST)

हम सभी अपने चेहरे की रंगत को निखारने के बहुत कुछ करते हैं। पर फिर भी हम से किसी न किसी तरह की लापरवाही हो ही जाती है। जैसे कि कोहनी और घुटनों का कालापन। 

 

जल्दबाजी में तैयार होते समय हम अपनी कोहनी और घुटनों की देखभाल करना भूल जाते हैं। कोहनी और घुटने की त्वचा मोटी होने के कारण जल्दी रूखी और बेजान हो जाती है। आज हम आपको इस कालेपन से छुटकारा पाने लिए कुछ टिप्स बताएंगे।

 

- सनस्क्रीन 

कोहनी और घुटनों का कालापन होने के बहुत से कारण हैं। जैसे कि शुष्क त्वचा, मोटापा, आनुवंशिकी, हार्मोनल असंतुलन अादि। गर्मी के मौसम में सूरज की तेज किरणों से त्वचा को बचने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग करें। बाहर जाने से 20 से 30 मिनट पहले स्क्रीन जरूर लगाएं। 

 

- स्क्रब

त्वचा को स्क्रब करने से डेड स्किन निकल जाती है। एेसे में कोहनी और घुटनों का कालापन दूर करने के लिए अाप घर में नींबू के रस अौर शहद को मिला कर स्क्रब बना लें अौर 20 मिनट के लगाएं। बाद में इसे पानी से धों लें।  

 

- मॉइस्‍चराइज करें

जब हमारे शरीर की त्वचा रुखी हो जाती है तो इसे बचाने के लिए कई बार मॉइस्‍चराइज करना पड़ता है। एेसे में अाप ऑलिव आयल या नारियल तेल को गर्म करके 10 मिनट कर मालिश करें। 

 

-  पैक बना कर लगाएं

एक-एक चम्मच हल्दी, शहद, थोड़ा सा दूध, दो चम्मच बेसन में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर पैक बनाएं। इसे कोहनी और घुटनों पर लगाएं अौर सूखने पर गर्म पानी से धो लें। इसे लगाने से कालापन दूर हो जाता है अौर त्वचा का रंग निखर जाता है। 

 

- नींबू एलोविरा और बेकिंग सोडा 

कोहनी और घुटनों का रंग निखारने के लिए पहले एलोवेरा जेल लगाएं अौर सूख जाने पर धो दें। बाद में एक चम्मच बेकिंग सोडा में दूध मिलाकर पेस्ट बना कर लगाएं अौर धीरे-धीरे रगड़े। रगड़ने के बाद पानी से धो लें।

 

- खानपान

त्वचा को मॉइस्चराइस्ड रखने के लिे दिन में कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पीएं। अदरक और नींबू वाली चाय पीएं ताकि पाचन तंत्र ठीक रहें। एेसा करने से अापकी त्वचा रुखी नहीं होती। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News