चेहरे की सुंदरता बनाए रखने में फायदेमंद हैं ये तेल

punjabkesari.in Monday, Nov 16, 2015 - 05:58 PM (IST)

चेहरे पर दाग-धब्बे खूबसूरती पर ग्रहण की तरह होते हैं। इनका मुख्य कारण है मुंहासे और दाने। इसके अलावा त्वचा की अनियमित देखभाल, बढती उम्र और ज्यादा समय तक धूप में रहने से भी स्किन पर निशान पड़ जाते हैं। 

 समय के साथ-साथ कई दाग हल्के पड़ जाते हैं लेकिन आसानी से नहीं जाते। आज जानें कुछ ऐसे तेलों के बारे में जिनके इस्तेमाल से चेहरे के दाग खत्म हो जाएंगे। 

* लेवेंडर ऑइल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं जिससे घाव भी जल्‍द भर जाता है। इससे दाग-धब्‍बे हल्‍के पड़ जाते हैं।

* रोजमैरी चेहरे से एक्‍ने, सूजन और एक्जिमा को दूर करने में मदद करता है। रोजमैरी का तेल चेहरे को निखार कर दाग-धब्‍बे मिटा देता है।

* चंदन का तेल चेहरे से धब्‍बे हटाने के साथ घाव भी ठीक करता है। इसको लगाने से डैड स्किन निकल जाती है। 

* कैलेंडुला का तेल चेहरे पर हल्‍के हाथों से गोलाई में मसाज करते हुए लगाने से चेहरे के दाग-धब्‍बे हल्‍के पड़ जाते हैं। इससे एक्‍जिमा भी ठीक हो जाता है।

* रोज़शिप सीड ऑइल के प्रयोग से खराब त्‍वचा निकल जाती है और उसकी जगह पर अच्‍छी और नई त्‍वचा आ जाती है। यह झुर्रियां मिटाने के साथ त्‍वचा की उम्र को भी बढ़ने से रोकता है। इससे त्‍वचा में चमक आ जाती है।

* कैमोमाइल तेल एंटीसेप्‍टिक गुणों से भरा है। यह चेहरे के धब्‍बे और छोटे-मोटे चोट के निशान मिटाने में भी मदद करता है।

* लेमन ऑइल में विटामिन सी होता है जो निशान को हल्‍का करता है। लेमन ऑइल स्‍किन इंफेक्‍शन को दूर करता है और एक्‍ने मिटाता है। यह त्‍वचा को चमकदार और बेदाग बनाता है।

* कैरेट सीड ऑइल चेहरे से झुर्रियां, सन टैनिंग और एक्‍ने के दाग मिटा कर चेहरे को खूबसूरत रंगत देता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News