अब झुर्रियों को कहें Tata-Tata, Bye-Bye

punjabkesari.in Sunday, Sep 20, 2015 - 02:26 PM (IST)

अगर आपकी स्किन हैल्दी और फ्लोलैस है तो आप अपनी उम्र को बड़ी आसानी के साथ छिपा सकती हैं लेकिन यदि आपकी स्किन से ग्लो गायब हो जाता है तो आप बूढ़ी दिखना शुरू हो जाती हैं। दरअसल, 20 की उम्र के बाद स्किन का कसाव कम होना शुरू हो जाता है। 30 तक आते-आते स्किन पर रिंकल्स पड़ने लगने हैं। अगर आप 30 के आस-पास हैं और अपनी स्किन को लेकर केयरलैस हैं, तो अब संभल जाएं क्योंकि अगर अब भी न संभले तो आगे चल कर आप अपनी उम्र से कहीं ज्‍यादा बूढ़ी दिखने लगेंगी। 

कुछ फैक्टर्स ऐसे हैं, जिन पर कंट्रोल नहीं किया जा सकता, जैसे एस्ट्रोजन का गिरता स्तर जिससे स्किन सैगिंग शुरू हो जाती है। इसके अलावा जैनेटिक्स जो आपको एक खास बोन स्ट्रक्चर देते हैं। इसके अलावा कई और कारण भी हैं, जिनके कारण स्किन समय से पहले बूढ़ी होना शुरू हो जाती है। स्किन को बूढ़ा बनाने में हमारी खराब आदतें और लाइफस्‍टाइल काफी हद तक जिम्मेदार है। सही एंटी एजिंग केयर से इस डैमेज को कंट्रोल किया जा सकता है।

 -चेहरे को धोकर शहद लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरा धो लें। शहद चेहरे को नमी पहुंचाता है और उसे साफ करता है। 

-रात को सोने से पहले चेहरे पर जैतून के तेल की मालिश करने से चेहरे की नमी बरकरार रहती है। आप नहाने के पानी में भी जैतून के तेल की कुछ बूंदें डाल सकती हैं। 

-विटामिन सी से चेहरे पर ग्लो आता  है और टैनिंग भी खतम होती है। आप रोजाना नींबू-पानी पी सकती हैं और चेहरे पर नींबू का रस भी लगा सकती हैं। इससे आपको दोगुना फायदा मिलेगा।

-अखरोट के इस्तेमाल से आपकी स्‍किन का टैक्‍सचर बढ़िया हो जाता है और यह मक्खन जैसी मुलायम हो जाती है। अखरोट को कूट कर उसमें दही व बादाम तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनट बाद चेहरा धो लें। 

-अगर आपकी स्किन अॉयली है तो ऑयल फ्री लुक के लिए चेहरे पर अंडा लगाएं। सूखने पर हल्‍के गर्म पानी से धो लें। इससे आपके बडे़ पोर्स भी बंद हो जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News