अरुंधती भट्टाचार्य पर फोर्ब्स ने कहा, SBI में वे लाई बड़े बदलाव

punjabkesari.in Thursday, Apr 07, 2016 - 02:06 PM (IST)

नई दिल्ली: फोर्ब्स ने एस.बी.आई. की अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अरुंधती भट्टाचार्य को 2016 की ‘एशिया की 50 शक्तिशाली महिला कारोबारी’ की सूची में दूसरा स्थान दिया गया है जिसमें चीन, इंडोनेशिया, आस्ट्रेलिया, वियतनाम, थाइलैंड, हांगकांग, जापान, सिंगापुर, फिलिपीन और न्यूजीलैंड की प्रभावशाली महिलाएं शामिल हैं। भट्टाचार्या के बारे में फोर्ब्स ने लिखा है कि वह बड़े डिजिटल नवाचारों तथा मानव संशाधन के तौर-तरीकों में बदलावों के जरिये एस.बी.आई. में बड़े परिवर्तनकारी बदलाव लाने में अग्रणी रही हैं। इससे बैंक को ग्राहकों के बदलते स्वभाव के साथ कदम से कदम मिलाने तथा भविष्य के लिए स्वयं को तैयार करने में मदद मिली है।

उन्मुक्त एवं ठोस अभिव्यक्ति के लिए जानी जाने वाली भट्टाचार्या ने एस.बी.आई. समेत पूरे बैंकिंग सिस्टम में जोखिम में पड़े ऋणों से निपटने के लिए कॉर्पोरेट ऋण डिफॉल्टरों के खिलाफ युद्ध छेड़ रखा है। रिपोर्ट के अनुसार, यह देखते हुए कि कारोबारी नेतृत्व में पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या काफी कम है, इन सभी आठ भारतीय महिलाओं की उपलब्धि विशेष है। ग्रांट थॉर्नटन के अध्ययन के अनुसार महिला नेतृत्व के मामले में भारत दुनिया का तीसरा सबसे फिसड्डी देश है।

देश की 34 प्रतिशत कंपनियों के शीर्ष नेतृत्व में कोई महिला नहीं है। सूची में पांचवीं बार जगह बनाने वाली कोचर के बारे में कहा गया है कि आई.सी.आई.सी.आई. बैंक में महिला कर्मचारियों के लिए काम का अनुकूल माहौल तैयार करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इसके तहत बैंक में महिला कर्मचारियों को एक साल तक घर से ही काम करने तथा तीन साल तक के बच्चों को बैंक के खर्च पर अपने साथ कारोबारी दौरों पर ले जाने की अनुमति है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News