ब्लैक मनी : एचएसबीसी की 2 इकाइयां जांच के घेरे में

punjabkesari.in Tuesday, Feb 23, 2016 - 12:10 AM (IST)

लंदन: भारतीय आयकर विभाग ने विदेशों में विदेशी खातों में ब्लैक मनी की जांच के सिलसिले में प्रमुख वैश्विक बैंक एच.एस.बी.सी. को नोटिस जारी किया है। कर अधिकारियों ने 4 भारतीयों तथा उनके परिवार के सदस्यों को कर चोरी के लिए प्रोत्साहित करने को लेकर ब्रिटेन के इस बैंक की स्विट्जरलैंड और दुबई इकाइयों के खिलाफ मुकद्दमा चलाने की चेतावनी दी है और कहा है कि उनके पास बैंक के खिलाफ पर्याप्त साक्ष्य हैं।  

 
एच.एस.बी.सी. ने विभिन्न देशों के कर विभागों द्वारा उसकी जेनेवा शाखा के कथित सहयोग से की गई कर चोरी और मनी लांड्रिंग को लेकर की जा रही जांच की जानकारी सार्वजनिक करते हुए कहा,‘‘बैंक संबद्ध देशों के अधिकारियों के साथ जांच में सहयोग कर रहा है। एच.एस.बी.सी. ने उसकी स्विस या दुबई शाखाओं के जरिए कथित कर चोरी में शामिल भारतीयों के नामों का खुलासा किए बिना कहा कि उसे सबसे पहले भारतीय कर प्राधिकरणों से फरवरी 2015 में सम्मन जारी हुआ था जबकि ताजा नोटिस अगस्त और उसके बाद नवम्बर में जारी किए गए। 
 
एच.एस.बी.सी. की जेनेवा शाखा में सैंकड़ों भारतीय खाताधारकों की सूची लीक होने और उसके भारतीय कर अधिकारियों तक पहुंचने के बाद से भारतीय अधिकारी इस बैंक की पड़ताल में लगे हुए हैं।  इसी प्रकार, अन्य देशों से जुड़ी सूची भी संबंधित कर विभागों तक पहुंची जिसके बाद बैंक के खिलाफ जांच शुरू हुई है। 
 
एच.एस.बी.सी. ने यह भी बताया कि एशिया-प्रशांत क्षेत्र के देशों के सरकारी अधिकारियों से संबंध रखने वाले उम्मीदवारों को नौकरी देने के संदेह में अमरीका में उसके खिलाफ जांच चल रही है। अमरीकी कानून मंत्रालय से बैंक के फीफा से जुडऩे वाले कुछ व्यक्तियों एवं इकाइयों के साथ बैंकिंग संबंधी प्रश्न पूछे गए हैं। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News