ब्याज दर बढ़ाने से पहले और सुधार का इंतजार करेगा फेडरल रिजर्व

punjabkesari.in Thursday, Jul 30, 2015 - 12:56 PM (IST)

वाशिंगटनः अमरीकी फेडरल रिजर्व ने कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था में सुधार हुआ है, लेकिन ब्याज दर बढ़ाने से पहले वह स्थिति में कुछ और बेहतरी का इंतजार करेगा। फेडरल रिजर्व की बुधवार को समाप्त दो दिवसीय बैठक के बाद जारी नीतिगत बयान में कहा गया ‘‘श्रम बाजार के कई संकेतक इशारा कर रहे हैं कि इस साल के आरंभ के मुकाबले श्रमबल का क्षमता से कम दोहन घटा है।’’ 

उसने कहा कि अर्थव्यवस्था और रोजगार के आंकड़ों में सुधार हुआ है। पिछले कुछ महीने में बेरोजगारी काफी कम हुई है। बयान में कहा गया है कि ब्याज दरों में बढ़ौतरी के लिए श्रम बाजार में बस ‘‘कुछ और सुधार’’ की जरूरत है। विश्लेषकों का कहना है कि यह स्पष्ट संकेत है कि केंद्रीय बैंक आने वाले दिनों में रोजगार के और मजबूत आँकड़ों की उम्मीद कर रहा है। 
 
उनका मानना है कि सितंबर में फेडरल रिजर्व की अगली बैठक में ब्याज दरों में बढ़ौतरी की शुरुआत की जा सकती है। उल्लेखनीय है कि अगस्त में अमरीकी केंद्रीय बैंक की बैठक नहीं होनी है। सितंबर की बैठक में दो महीने के आंकड़े होंगे जिनके आधार पर ब्याज दरों के बारे में फैसला होगा। अमरीका में पिछले लगभग एक दशक से ब्याज दरों में बढ़ौतरी नहीं की गई है और यह बेहद कम बना हुआ है। आखिरी बार वर्ष 2006 में इसमें बदलाव किया गया था। केंद्रीय बैंक के बयान के बाद डॉलर में मजबूती देखी गई और शेयर बाजार में तेजी रही। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News