पेश हुई उड़ने वाली रेसिंग कार, 30 सेकेंड में पकड़ेगी 360kmph की रफ्तार

Thursday, Feb 23, 2023 - 01:27 PM (IST)

ऑटो डेस्क. एयरस्पीडर कंपनी ने एमके4 रेसिंग कार को पेश किया है, जो की उड़ने वाली कार है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि आने वाले समय में फाॅर्मूला वन रेस सड़कों पर नहीं बल्कि आसमान में होगी। आइए जानते हैं इस कार के बारे में...


इस कार को ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में डिजाइन किया गया है और वहीं बनाया गया है। कंपनी का कहना है कि यह दुनिया की सबसे तेज हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग एयरक्रॉफ्ट है। एमके4 रेसिंग कार में ताकतवर मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जिससे इसे 1340 हॉर्स पावर की ताकत मिलती है। यह सिर्फ 30 सेकेंड में 360 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इसे उड़ाने के लिए पायलट की जरूरत होती है और यह 950 किलोग्राम के वजन के साथ उड़ सकती है। 


एयरस्पीडर कंपनी ने इस कार को हाइड्रोजन और इलेक्ट्रिक तकनीक से बनाया है। एमके4 फ्लाइंग रेसिंग कार से कोई प्रदूषण नहीं होगा। एक बार में इसे 300 किलोमीटर तक उड़ाया जा सकता है। 


डिजाइन


एमके4 फ्लाइंग रेसिंग कार किसी आम फॉर्मूला वन रेसिंग कार की तरह दिखाई देती है। फॉर्मला वन के मुकाबले इसमें चार प्रोपैलर लग हुए हैं, जिनके जरिए यह वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग कर सकती है। टेक-ऑफ करने के बाद इसमें लगे चारों प्रोपैलर थोड़ा झुक जाते हैं, जिससे इसे आगे जाने के लिए पुश मिलता है। पीछे की ओर इसमें फाइटर जेट की तरह इंजन दिया गया है। इसके अलावा इसमें सिर्फ एक व्यक्ति के बैठने की जगह है, जैसे फॉर्मूला वन कार में होती है।


 

Parminder Kaur

Advertising