इस ऐप से मोबाइल पर मिल सकेगी सड़क के गड्ढो और स्पीड ब्रेकर की जानकारी

Monday, Dec 20, 2021 - 01:35 PM (IST)

ऑटो डेस्क : आप सड़क पर चल रहे हो और आपके मोबाइल पर ही सड़क से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध हो तो आपको कैसा लगेगा। गाड़ी चलाते हुए मोबाइल पर आपको पता चल सके कि एक्सीडेंटल जोन के साथ ही साथ सड़क पर बने गड्ढों और स्पीड ब्रेकर की भी जानकारी आपको मिल जाए तो गाड़ी चलाने में सुविधा मिल सकेगी। सड़क पर गाड़ी चलाने वाले लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और हाईवे मिनिस्ट्री ने एक फ्री-टू-यूज-नेविगेशन ऐप लॉन्च किया है। इसे मूव का नाम दिया है। ये सड़क पर चलने वाले लोगों को एक्सीडेंट के खतरों के बारे में अलर्ट करेगा। इसमें कई तरह के रोड सेफ्टी फीचर्स भी दिए हैं। 

यह ऐप देश में सड़क दुर्घटनाओं के कारण होने वाले एक्सीटेंड और मौतों को कम करने के लिए सड़क परिवहन मंत्रालय की प्लानिंग का एक हिस्सा है। ऐप को केंद्रीय सड़क परिवहन और हाईवे मिनिस्ट्री ने देश में ड्राइवर और रोड सेफ्टी टेक्नोलॉजी के लिए आईआईटी मद्रास और डिजिटल टेक कंपनी मैप माय इंडिया के कोलैबरेशन में लॉन्च किया गया है। नेविगेशन ऐप सर्विस ड्राइवरों को अपकमिंग एक्सीडेंट प्रोन एरिया, स्पीड ब्रेकर, शार्प कर्व्स और गड्ढों जैसे दूसरे खतरों के बारे में वॉयस और विजुअली अलर्ट देता है। 

मैप माय इंडिया द्वारा डेवलप नेविगेशन सर्विस ऐप मूव ने 2020 में सरकार की आत्मानिर्भर ऐप इनोवेशन चैलेंज जीता था। इस सर्विस का इस्तेमाल नागरिकों और अथॉरिटी द्वारा एक्सीडेंट, असुरक्षित एरिया, सड़क और ट्रैफिक के मुद्दों को मैप पर रिपोर्ट और ब्रॉडकास्ट और दूसरे यूजर्स की मदद करने के लिए किया जा सकता है। डेटा का एनालिस्ट आईआईटी मद्रास और मैप माय इंडिया द्वारा किया जाएगा। फिर भविष्य में सड़कों की स्थिति में सुधार के लिए सरकार द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाएगा।
 

Piyush Sharma

Advertising