फॉक्सवागन ने कहा ''हम धोखेबाज नहीं'', मांगी माफी

punjabkesari.in Saturday, Oct 10, 2015 - 10:25 AM (IST)

वाशिंगटनः फॉक्सवागन ग्रुप ऑफ अमरीका के मुख्य कार्यकारी ने डीजल कारों में उत्सर्जन जांच को धोखा देने वाले सॉफ्टवेयर लगाए जाने के लिए माफी मांगी है लेकिन कहा है कि इस धोखाधड़ी के लिए कुछ लोग ही जिम्मेदार हैं।

यूएस हाऊस एनर्जी एंड कॉमर्स सब कमेटी ऑन ओवरसाइट एंड इनवेस्टिगेसन की एक सुनवाई में माइकल हॉर्न ने गुरुवार को कहा कि अधिकांश प्रभावित कारें कुछ और वर्षों तक अधिक उत्सर्जन करती रहेंगी। अधिकारी ने हालांकि इस सॉफ्टवेयर के लगाए जाने के बारे में पहले से जानकारी होने से इंकार किया। 

सॉफ्टवेयर के कारण जब प्रयोगशाला में वाहनों की उत्सर्जन जांच की जाती है, तो सीमा के अंदर उत्सर्जन स्तर रहने का पता चलता है। यह वाहन ही जब साधारण तौर पर सड़क पर चलाए जाते हैं तो निर्धारित सीमा से 40 गुना अधिक नाइट्रोजन ऑक्साइड का उत्सर्जन करते हैं, जिसके कारण धुंध और अम्लीय बारिश की समस्या पैदा होती है। इससे हालांकि कार का प्रदर्शन बेहतर हो जाता है।

हॉर्न को इस धोखाधड़ी की जानकारी इस साल एक सिंतबर को मिली, जिसके दो दिन बाद कंपनी ने अमरीकी पर्यावरण सुरक्षा एजैंसी के सामने स्वीकार किया कि अमरीका में बिके फॉक्सवागन और ऑडी के करीब 5 लाख वाहनों में अवैध सॉफ्टवेयर लगे हैं। यह वाहन 2009-2015 मॉडल वर्ष के हैं।

धोखाधड़ी का पता चलने के बाद एजैंसी ने 18 सितंबर को कंपनी को स्वच्छ वायु कानून के उल्लंघन को नोटिस भेजा। हॉर्न ने यह भी कहा कि जर्मन कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों की इसमें कोई गलती नहीं है। उन्होंने कहा कि यह धोखाधड़ी कंपनी का फैसला नहीं था, बल्कि कुछ सॉफ्टवेयर इंजिनियरों ने इसे अंजाम दिया है और वे ही जानते हैं कि उन्होंने ऐसा क्यों किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News