10 लाख से भी कम कीमत पर hill hold control फीचर के साथ अवेलेबल हैं ये SUVs

Monday, Dec 05, 2022 - 11:56 AM (IST)

ऑटो डेस्क: भारतीय बाज़ार में मौजूद कुछ ऐसी गाड़ियां हैं, जो कई सारे फीचर्स से लैस हैं और इनकी कीमत 10 लाख रुपए से भी कम की है। यहां हम आपके साथ ऐसे ही एक फीचर के बारे में जानकारी साझा करने जा रहे हैं,जिसका फायदा पहाड़ी क्षेत्रों में उठाया जा सकता है। आइए जानते हैं कि ये फीचर कौन सी गाड़ियों में अवेलेबल है और इसके लाभ क्या हैं-  

हिल होल्ड असिस्ट का लाभ-

हिल होल्ड असिस्ट कार में मिलने वाला एक ऐसा फीचर है, जो कम अनुभवी कार ड्राइवरों के लिए काफी कारागर है। इस फीचर का लाभ पहाड़ी रास्तों पर उठाया जाता है। पहाड़ों पर अक्सर कार पूरी तरह रूकने के बाद जब चलाई जाती है तो उसे पीछे जाने से रोकना काफी मुश्किल होता है। मैदानी इलाकों में रहने वाले ड्राइवर जब भी कार से पहाड़ों पर जाते हैं तो उन्हें इस मुश्किल का सामना करना पड़ता है।

कैसे काम करता है ये फीचर-

जैसा कि पहले बताया गया है कि ये फीचर कम अनुभवी ड्राइवरों के लिए पहाड़ी क्षेत्रों में काफी मददगार है। यह फीचर उस समय सहायता करता है,जब आपकी कार ऊंचाई पर होती है और पूरी तरह से रूकी हुई होती है तब आप ब्रेक पर से पैर हटाते हैं तो कार हल्की सी पीछे जाती है, इस स्थिति में ये फीचर कार को पीछे जाने से रोकने में मदद करता है।   

इन एसयूवीस में मिलता है यह फीचर-

भारत में भी ऐसी कई SUVs हैं जिनकी कीमत 10 लाख रुपए से भी कम की है और यह गाड़ियां हिल होल्ड असिस्ट के साथ मार्केट में उपलब्ध हैं-

Mahindra XUV300-

Mahindra XUV300 में हिल स्टार्ट असिस्ट फीचर अवेलेबल है। लेकिन यह फीचर XUV300 के W6 और टॉप वेरिएंट्स में ऑफर किया जाता है। बता दें कि XUV300 के W6 वैरिएंट की  शुरूआती कीमत 10 लाख रुपए है।

Nissan Magnite-

Nissan Magnite की शुरूआती कीमत 8.09 लाख रुपए है। इस कार में भी HS नाम से ये फीचर उपलब्ध करवाया गया है, लेकिन यह फीचर टर्बो वाले एक्सएल वैरिएंट से ऑफर किया जाता है।

Kia Sonet -

Kia की Sonet  में भी इस फीचर को दिया जाता है और इसकी शुरूआती कीमत 7.49 लाख रुपए है।

Hyundai Venue- 

Hyundai Venue के S वैरिएंट में ये फीचर उपलब्ध है। इस फीचर वाले वेरिएंट की शुरूआती कीमत 8.70 लाख रुपए  है।

Tata Nexon-

यह कंपनी की काम्पैक्ट एसयूवी है। नेक्सॉन के बेस वेरिएंट में भी यह फीचर पेश किया गया है।  इस फीचर के साथ आने वाली नेक्सन की एक्स शोरूम कीमत 7.70 लाख रुपए है।

Maruti brezza- 

Maruti brezza में भी यह फीचर को स्टैंडर्ड तौर मिलता है और इसकी शुरूआती कीमत 7.99 लाख रुपए है।

Radhika

Advertising