भारत की इन गाड़ियों को Global NCAP क्रैश टेस्ट में मिली 5-स्टार रेटिंग, जाने कौन सी गाड़ियां हैं इस लिस्ट में शामिल

punjabkesari.in Tuesday, Oct 11, 2022 - 01:43 PM (IST)

ऑटो डेस्क: भारत में अलग-अलग कार निर्माताओं द्वारा कई सारे एडवांस फीचर्स  के साथ अपनी गाड़ियां को लॉन्च किया जा रहा है। इन शानदार फीचर्स के अलावा सेफ्टी फीचर्स भी ग्राहकों के लिए काफी मायने रखते हैं। सेफ्टी फीचर्स के लिए हैवी डिमांड को देखते हुए अब कार निर्माता भी गाड़ियों में एयरबैग, एबीस और ईएससी जैसे फीचर्स शामिल कर रहे हैं। हालांकि यह कदम साल 2014 में ग्लोबल एनसीएपी क्रैश-टेस्ट में मिली निराशाजनक सुरक्षा रेटिंग के बाद उठाया गया है।

यहां हम आपको बताने जा रहे हैं 10 सबसे सुरक्षित मेड-इन-इंडिया जिन्हें जीएनसीएपी के क्रैश टेस्ट में शानदार रेटिंग हासिल हुई है- 

Mahindra XUV700 receives Safer Choice award from Global NCAP | Autocar India

Mahindra XUV700-

Mahindra XUV700, कंपनी की एकमात्र 3-रो SUV है, जिसे एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5-स्टार रेटिंग मिली है। यानि कि XUV700 ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 17 में से 16.03 पॉइंट्स और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 49 में से 41.66 पॉइंट्स हासिल किए हैं।

Tata Punch Price (October Offers!), Images, Review & Colours

Tata Punch-

Tata Punch कई सारे सेफ्टी फीचर्स से लैस है। इन सेफ्ट फीचर्स में डुअल एयरबैग, ABS, फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर दिए गए हैं।  Global NCAP क्रैश टेस्ट में पंच को 5-स्टार रेटिंग प्राप्त हुई है।

Mahindra XUV300 Price, Images, Reviews and Specs | Autocar India

Mahindra XUV300- 

XUV300 को Mahindra ने सब-4m SUV सेगमेंट में पेश किया था। इस कार को भी ग्लोबल एनसीपी क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग हासिल हुई है। इस कार को एडल्ट ऑक्यूपेंसी के लिए16.42 स्कोर और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 37.44 स्कोर (फोर स्टार) मिले हैं। कंपनी ने XUV300 में अन्य मॉडल्स की तरह  दो एयरबैग, EBD के साथ ABS, और रियर पार्किंग सेंसर को शामिल किया गया है।

Mahindra Thar (सेकेंड जेनरेशन)-

सेकेंड जेनरेशन थार कंपनी की एक बेहकर ऑफ-रोडर एसयूवी है। ऑफ-रोडर एसयूवी होने के बावजूद भी इस एसयूवी को एडल्ट वयस्क और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 4-स्टार मिले हैं। अंको की बात करें तो एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 17 में से 12.52 अंक और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 49 में से 41.11 अंक प्राप्त किए हैं। सुरक्षा के लिहाज से Thar में डुअल एयरबैग, ABS, रियर पार्किंग सेंसर और ESP को शामिल किया गया है।

Honda Jazz-

ग्लोबल एनवसीपी क्रैश टेस्ट में होंडा जैज़ का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। होंडा जैज़ को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 17 में से 13.89 पॉइंट और चाइल्ड ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन में 49 पॉइंट में से 31.54 पॉइंट मिले हैं।

Toyota Urban Crusier-

टोयोटा अर्बन क्रूज़र मारुति की पुरानी विटारा ब्रेज़ा पर बेस्ड है, जिसे एडल्ट सुरक्षा के लिए 4-स्टार रेटिंग यानि कि 17 में से 13.52 अंक मिले हैं। वही चाइल्ड सेफ्टी के लिए इसे 3-स्टार रेटिंग मिली है। बता दें कि सेफ्टी के लिए अर्बन क्रूजर डुअल एयरबैग, फ्रंट सीटबेल्ट प्रीटेंशनर्स और सीटबेल्ट रिमाइंडर, ISOFIX एंकरेज और ABS स्टैंडर्ड के साथ आती है।

New Tata Tigor EV 2022 Price, Images, Review & Colours

Tata Tigor EV-

Tigor EV एकमात्र मेड-इन-इंडिया EV है जिसे GNCAP द्वारा क्रैश-टेस्ट में हिस्सा लिया है।  इस टेस्ट में Tigor EV ने  एडल्ट पेसेंजर के लिए 17 में से 12 और बच्चों के लिए 49 में से 37.24 अंक हासिल किए हैं। यानि कि दोनो के लिए 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है।

Tata Tiago Price - Images, Colours & Reviews - CarWale

Tata Tiago-

Tiago और Tigor के फेसलिफ़्टेड मॉडल्स को GNCAP से 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली थी। टियागो और टिगोर का एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 4 स्टार और 12.52 का स्कोर है, जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंसी स्कोर में 3 स्टार हासिल हुए हैं।Tigor और Tiago लाइन-अप की स्टैंडर्ड सेफ्टी किट में डुअल फ्रंट एयरबैग, EBD के साथ ABS, फ्रंट सीटबेल्ट प्री-टेंशनर और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं।

Honda City Gen 4

Honda City Gen 4 को भारत में 2014 में पेश किया गया था, जिसके बाद से यह मार्केट में सेल के लिए उपलब्ध है। क्रैश टेस्ट में होंजा सिटी को केवल 4-स्टार रेटिंग ही प्राप्त हुई है। GNCAP में Honda City Gen 4 को एडल्ट सुरक्षा के लिए 17 में से 12.03 का स्कोर और चाइल्ड संरक्षण स्कोर 49 में से 38.27 अंक हासिल किए  थे। ,

Tata Altroz – 

अल्ट्रोज़ टाटा की एक पापुलर हैचबैक है। कंपनी ने इस कार को पंच के समान प्लेटफार्म पर ही डेवलप किया था, लेकिन फिर भी यह कार पंच के समान 5-स्टार रेटिंग हासिल करने मे कामयाब नही हो पाई। अल्टोज़ ने एडल्ट सेफ्टी में 17 में से 16.13 अंकों का स्कोर हासिल किया है, जबकि  चाइल्ट प्रोड्क्शन में 49 अंक में से 29 के स्कोर ही प्राप्त कर पाई है।

<>


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Recommended News

Related News