Tata Hexa की बुकिंग शुरू, जनवरी 2017 में होगी लांच

Thursday, Nov 03, 2016 - 04:33 PM (IST)

जालंधरः टाटा मोटर्स की बहुप्रतीक्षित क्रॉसओवर-एसूवी टाटा हेक्सा को जनवरी 2017 में लांच किया जाएगा। कंपनी ने टाटा हेक्सा की बुकिंग भी शुरू कर दी है। टाटा हेक्सा को किसी भी टाटा डीलरशिप पर जाकर 11,000 रुपए में बुक किया जा सकता है।बताया जा रहा है कि टाटा हेक्सा कंपनी के शोरूम में पहुंच भी चुकी है।

टाटा हेक्सा दिखने में टाटा आरिया से काफी मेल खाती है। हालांकि, हेक्सा में कई नई चीजें देखने को मिलेंगी। इस गाड़ी को नया डिजाइन और स्टाइल दिया गया है। टाटा हेक्सा में हनीकॉम्ब ग्रिल, मस्क्यूलर बोनट, बड़ा प्रोजेक्टर हेडलैंप, चौड़े एयरडैम, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट, हॉरिजॉन्टल एलईडी टेललैंप, रियर डिफ्यूज़र और क्रोम युक्त एग्जहॉस्ट लगाया गया है।

कार के अंदर भी कई अत्याधुनिक सुविधाएं दी गई हैं। ये कार 6 या 7 सीटर ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगी। कार में 5.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10 जेबीएल स्पीकर, 320 वॉट सब-वूफर लगाया गया है। इस सिस्टम से मोबाइल हॉटस्पॉट के ज़रिए स्मार्टफोन को कनैक्ट किया जा सकता है। इंफोटेनमेंट सिस्टम को फोन के ज़रिए भी कंट्रोल किया जा सकता है।

पैसेंजर के कंफर्ट और सेफ्टी का भी टाटा हेक्सा में खास ख्याल रखा गया है। कार में एबीएस, ईबीडी और 6 एयरबैग लगाए गए हैं। गाड़ी में ट्रैक्शन कंट्रोल, इएसपी, हिल-डिसेंट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो-हेडलैंप, रेन-सेंसिंग वाइपर, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, एंबिएंट लाइटिंग जैसे अत्याधुनिक फीचर्स दिए गए हैं।

टाटा हेक्सा में 2.2-लीटर Varicor400 डीज़ल इंजन लगा है जो 156 बीएचपी का पावर और 400Nm का टॉर्क देता है। इसी इंजन का इस्तेमाल कंपनी टाटा सफारी स्टॉर्म में भी करती है। इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस किया गया है। कार में अलग अलग ड्राइविंग मोड भी दिए गए हैं जिसे कंफर्ट, डायनेमिक, ऑटो और रफ रोड नाम दिया गया है। हालांकि, ड्राइविंग मोड सिर्फ मैनुअल ट्रांसमिशन वेरिएंट के साथ ही उपलब्ध होंगे।

टाटा हेक्सा का सीधा मुकाबला महिंद्रा एक्सूयवी500 और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से है। कंपनी ने अभी तक टाटा हेक्सा की कीमत का ऐलान नहीं किया है लेकिन अनुमान के मुताबिक इसकी कीमत 12 लाख रुपए से शुरू हो सकती है।

Advertising