अब सभी कार्स की सेंटर सीट में थ्री-प्वाइंट सीट बेल्ट होगी अनिवार्य, सरकार ने दिया आदेश

Saturday, Feb 12, 2022 - 01:59 PM (IST)

ऑटो डेस्क: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा हमेशा से ही लोगों के हित में फैसले लिए गए। ये फैसले लोगों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए लिए रहे हैं। इसी तरह के एक और फैसले की घोषणा नीतिन गडकरी ने गुरूवार को की। इस घोषणा के अनुसार भारत सरकार इंडिया में सभी कारों में पेसेंजर सेफ्टी को पहले से ज़्यादा यकीनी बनाने के लिए  ने 3-प्वाइंट सीट बेल्ट अनिवार्य कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि कार की पिछली रो में बीच की सीटों के लिए 3-प्वाइंट सीट बेल्ट अनिवार्य होगी। यह फैसला कब से लागू होगा इसके बारे में कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है।

आपको बताते चलें कि वर्तमान में भारत में ज़्यादातर कारों में यह 3-प्वाइंट सीट बेल्ट केवल आगे की सीटें और पीछे की दो सीट्स पर ही अवेलेबल है। केवल प्रीमियम सेगमेंट में कुछ चुनिंदा ऐसी कार्स हैं जिनकी सेंटर सीट्स पर थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट फेसिलिटी अवेलेबल है। यह थ्री- प्वाइंट बेल्ट टक्कर होने की स्थिती में 2-प्वाइंट सीट बेल्ट की तुलना में यात्रियों को बेहतर सुरक्षा प्रदान करती है। और साथ ही यह थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट एक लैप सीट बेल्ट के साथ आती है।

जैसा की पहले बताया गया है कि यह फैसले सरकार द्वारा पेसेंजर सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। इसके पहले भी जनवरी में MoRTH द्वारा कार निर्माताओं को अपनी कार्स में कम से कम 6 एयरबैग्स दिए जाने की घोषणा की थी और यह नियम इसी साल अक्टूबर से लागू किया जाएगा।

 

 

 

Akash sikarwar

Advertising