अब वाइपर की जगह लेजर से साफ होगी कार की विंडशील्ड, टेस्ला ने लिया लेजर तकनीक का पेटेंट

Friday, Sep 10, 2021 - 10:31 PM (IST)

ऑटो डेस्क - अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला को लेजर विंडशील्ड वाइपर टैक्नीक के लिए पेटेंट मिल गया है। दरअसल टेस्ला अपनी गाड़ियों में कार के शीशे को साफ करने के लिए वाइपर की जगह लेजर बीम का इस्तेमाल करेगी।

दो साल पहले से ही ऐसी खबरें आ रही थीं कि टेस्ला ऐसी किसी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है, जिससे कार की विंडशील्ड पर जमी गंदगी को लेजर बीम के द्वारा साफ किया जा सके। कुछ समय पहले कंपनी ने इसके पेटेंट के लिए आवेदन दिया था, जिससे यह खबर सामने आई थी। इसके बाद से ऑटो इंडस्ट्री में चर्चा बनी हुई थी कि आखिर कैसे लेजर बीम के साथ विंडशील्ड पर जमी धूल-मिट्टी को साफ किया जा सकता है।

पेटेंट के अनुसार, लेजर बीम व्हीकल के लिए एक क्लीनिंग सिस्टम के रूप में काम करेगी, जिसमें शामिल हैं: एक बीम ऑप्टिक्स असेंबली, जो कार के शीशे पर लेजर बीम द्वारा एक किरण बनाएगी। इसके अलावा इसमें कचरे का पता लगाने वाली एक सर्किटरी और एक कंट्रोल सर्किटरी भी शामिल होगी। कंट्रोल सर्किटरी शीशे पर जमी गंदगी के आधार पर बीम ऑप्टिक असेंबली से निकलने वाली लेजर से जुड़े पैरामीटर्स के एक सेट को जांचेगी। टेस्ला के इस लेजर फॉर्मूले को अमेरिकी पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय ने पेटेंट दे दिया है।

आप इस तस्वीर और ग्राफिक्स के जरिए समझ सकते हैं कि यह लेजर बीम कैसे काम करेगी।



 

Piyush Sharma

Advertising