इलैक्ट्रिफिकेशन की ओर Nissan, एम्बिशन 2030 नाम से बनाई है लॉंग टर्म ग्लोबल इलैक्ट्रिकल स्ट्रैटजी

Tuesday, Nov 30, 2021 - 11:39 AM (IST)

ऑटो डेस्क। कार मेकर कंपनी निसान ने एम्बिशन 2030 नाम से अपनी नई लॉंग टर्म ग्लोबल इलैक्ट्रिकल स्ट्रैटजी का खुलासा किया है। यह जापानी कार मेकर की प्लानिंग को अब से लेकर फाइनैंसियल ईयर 2030 के खत्म होने तक (यानी 31 मार्च, 2031)  कवर करता है। इस योजना के तहत निसान अपने ग्लोबल लाइनअप में 50 प्रतिशत से अधिक इलैक्ट्रिफिकेशन की पेशकश करना चाहता है, जिसमें इंफिनिटी ब्रांड के तहत इसकी अधिक प्रीमियम रेंज भी शामिल है। इन सालों में यह कंपनी 15 नए इलैक्ट्रिक व्हीकल्स सहित कुल 23 नए मॉडल पेश करेगी। इस लाइनअप में Ariya इलेक्ट्रिक एसयूवी सबसे पहली होगी। फ्यूचर मोबिलिटी से जुड़ा कोई भी बड़ा अनाउंसमेंट कॉन्सेप्ट व्हीकल्स के बिना पूरा नहीं होता है और निसान ने इस मौके पर चार कॉन्सेप्ट व्हीकल को अनवील किया।

चिल-आउट:

यह निसान की इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कॉन्सेप्ट है, जिसे e-4orce के नाम से जाना जाता है। यह इलेक्ट्रिक ऑल-व्हील ड्राइव टैक्नीक के साथ CMF-EV प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है।

मैक्स-आउट:

यह अल्ट्रा-लाइट मैटेरियल और लो ग्रैविटी सेंटर के साथ बनी 2-सीटर कन्वर्टिवल कॉन्सेप्ट कार है। इसमें एडवान्स्ड AWD सिस्टम दिया गया है और इसकी खास बात यह है कि कि इसमें पैसेंजर सीट फर्श की तरह समतल हो सकती है।

सर्फ-आउट:

यह एडवैंचरस लाइफ स्टाइल को कंपलीट करने के लिए सिंगल-कैब इलेक्ट्रिक पिकअप कॉन्सेप्ट है। इसमें कई प्रकार के पावर आउटलेट के साथ एक बड़ा कार्गो स्पेस है, जिसको दूसरे एप्लियांस को चलाने के लिए यूज किया जा सकता है। सर्फ-आउट में ऑफ-रोड फीचर्स दिए गए हैं और यह e-4orce AWD सिस्टम का एक एडवान्स्ड एडिशन भी है।

हैंग-आउट:

इस हैचबैक कॉन्सेप्ट का एक्सटीरियर प्रोडक्शन-स्पेक मॉडल के सबसे करीब दिखता है। इसमें थिएटर जैसे सिटिंग एक्सपीरिएंस के लिए यूनिक सीट्स के साथ एक फ्लैट फ्लोर भी है। हैंग-आउट निसान के प्रोपायलट ऑटोनॉमस ड्राइविंग तकनीक और इलेक्ट्रिक एडब्ल्यूडी के सर्वश्रेष्ठ एडिशन का दावा करता है। निसान का कहना है कि इस कॉन्सेप्ट का मुख्य आकर्षण इसका केबिन एक्सपीरिएंस है।

Akash sikarwar

Advertising