1 अक्तूबर 2022 से लागू होने जा रहे हैं नए बैटरी सेफ्टी स्टैंडर्ड नियम, ईवी निर्माताओं को फॉलो करने होंगे रुल्स

Wednesday, Sep 21, 2022 - 05:20 PM (IST)

ऑटो डेस्क: कुछ दिन पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की बहुत सी घटनाएं सामने आई हैं, जिसे लेकर लोगों के दिलों में ई-स्कूटर्स को लेकर डर बैठ गया है। जिसे देखते हुए सरकार ने आग लगने की घटनाओं पर ईवी निर्माताओं द्वारा इस पर जवाब भी मांगा गया था। सरकार द्वारा ईवी को बढ़ावा देने के लिए अब हर संभव यत्न किए जा रहे हैं। इसी के चलते 1 अक्टूबर से ईवी में प्रयोग होने वाली लगने वाली बैटरी की क्वालिटी को लेकर सरकार नया नियम लाने जा रही है।

बता दें कि ये नियम मौजूदा बैटरी सेफ्टी स्टैंडर्ड में कुछ अपडेट करते हुए लाए जाएंगे। जोकि खासतौर पर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए बनाए जाएंगे। हालांकि सरकार ने ईवी में आग लगने की घटनाओं के मामले में एक स्पेशम कमेटी का गठन किया था। जिसकी रिर्पोट के अनुसार ही बैटरी सेफ्टी स्टैंडर्ड में अपडेट्स शामिल किए हैं।

इन नए अपडेट्स पर कई कंपनियों द्वारा अपने बयान जारी किए गए हैं। जिनमें से ईवी निर्माता ओडिसी इलेक्ट्रिक का कहना है कि लिए नए सेफ्टी स्टैंडर्ड की घोषणा सरकार द्वारा उठाया गया काफी अच्छा कदम है। लेकिन इन नए स्टैंडर्ड को लागू करने के लिए ईवी निर्माताओं को सरकार को कम से कम 3 महीने का टाइम पीरियड देना चाहिए।

<>

 

Radhika

Advertising