Munich Auto Show 2021: जगह के हिसाब छोटी-बड़ी हो जाएगी बाइक, कम स्पेस में कर सकेंगे पार्क

2021-09-10T22:56:20.897

ऑटो डेस्कः जर्मनी के म्यूनिख में ऑटो शो चल रहा है। जहां पर एक से बढ़कर एक कारें और बाइक्स के कॉन्सेप्ट्स मॉडल्स पेश किए जा रहे हैं। इसी के साथ इलैक्ट्रिक व्हीकल्स भी शोकेस किए गए हैं। आइए इस रिपोर्ट में जानते हैं कि क्या-क्या खास है म्यूनिख ऑटो शो में...

सिटी ट्रांसफॉर्मर CTEV
PunjabKesari

इजराइल की कंपनी सिटी ट्रांसफॉर्मर ने कार जैसी थीम पर तैयार की गई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल पेश की है। यह देखने में बिल्कुल कार जैसी ही दिखेगी, इसमें सीटिंग कैपेसिटी सिर्फ 2 पैसेंजर की ही है। कंपनी ने इसका नाम CTEV रखा है। सिंगल चार्ज पर यह इलेक्ट्रिक बाइक 180 किमी तक की दूरी तय कर सकती है। इस बाइक में फोल्ड होने वाले चेसिस का इस्तेमाल किया गया है, जो जरूरत के हिसाब से छोटा-बड़ा हो सकता है यानी यह आपका पार्किंग स्पेस भी बचाएगी। इस बाइक की कीमत 16,000 यूरो रखी है जो भारतीय बाजार के हिसाब से करीब 13.90 लाख रुपए होंगे। अभी बुकिंग करने पर यह बाइक आपको 12,500 यूरो यानी की करीब 10.85 लाख रुपए में मिल सकती है। आप चाहें तो इसकी प्री-बुकिंग भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको 150 यूरो करीब 13 हजार रुपए खर्च करने होंगे। खास बात यह है कि प्री-बुकिंग अमाउंट पूरी तरह रिफंडेबल रहेगा। फिलहाल इसके भारत में आने की कोई संभावना नहीं है।

मर्सेडीज AVTR
PunjabKesari

मर्सिडीज ने जबर्दस्त फीचर और शानदार सुविधाओं वाली वियरेबल ब्रेन कंप्यूटर से लैस विजन एवीटीआर AVTR नाम से कॉसेंप्ट कार पेश की है। इस कार की खास बात यह है कि यह सिर्फ आपकी सोच से कंट्रोल हो सकती है। इसके लिए आपको ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस पहनना होगा और डिजिटल डैशबोर्ड में लगे सेंसर पर फोकस करना होगा। कार में लगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी टेक्नोलॉजी आपके दिमागी तरंगों का पढ़ कर यह जानकारी करती है कि आपका फोकस किस बात पर है। इस पूरी प्रक्रिया में वह दिमागी तरंगों को कमांड के तौर पर लेती है। इस कार की एक और खासियत यह है कि इसमें आप रास्तों को पहले से फीड कर सकते हैं।

BMw आई-विजन सर्क्यूलर
PunjabKesari

BMW ने 100% री-साइकिल किए गए प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके आई-विजन सर्क्यूलर नामक कॉन्सेप्ट हैचबैक कार पेश की है, जो साल 2040 तक सड़कों पर नजर आ सकती है।

वॉल्क्सवेजन आईडी लाइफ
PunjabKesari

वॉल्क्सवेजन ने नई आईडी लाइफ भी पेश की है, जिसकी छत और बोनट बनाने में प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल हुआ है।

हुंडई प्रोफेसी
PunjabKesari

हुंडई ने इस ऑटो शो में पहली बार अपनी प्रोफेसी को पेश किया है। लंबे समय से चर्चा में चल रही इस कार में स्टीयरिंग की जगह ड्राइवर सीट के दोनों ओर जॉयस्टिक दी गई हैं। इसमें एयरकॉन सिस्टम लगाया गया है, जो बाहर से आ रही हवा को साफ करके कार में भेजता है। इस कार का डैशबोर्ड डिस्प्ले में बदल सकता है। इस कार में रिलैक्स मोड में बैठकर आप रिक्लाइन कर बाहर की सीनरी का मजा ले सकते हैं।

ऑडी ग्रैंडस्फीयर
PunjabKesari

ऑडी द्वारा पेश की गई ग्रैंडस्फीयर भी पूरी तरह इलेक्ट्रिक है। 710 बीएचपी की यह कार एक बार चार्ज होने पर 740 किमी चलती है। इसका इंटीरियर री-साइकिल मैटेरियल का बना है। यह कार सिर्फ 4 सेकेंड में 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News