5 प्वाइंट्स में जानिए Honda Amaze Facelift से जुडी खास बातें...

Wednesday, Jan 12, 2022 - 05:39 PM (IST)

ऑटो डेस्क। होंडा ने 2018 में Amaze को लॉन्च किया था। इसके बाद 2021 में Honda Amaze Facelift को भारत में लाया गया। भारतीय बाजार में इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 6.32 लाख है, जो 11.15 लाख रुपये (Honda Amaze Price) तक जाती है। अपडेट मॉडल में एक्सटीरियर स्टाइलिंग को लेकर थोड़े बहुत बदलाव किए गए हैं। कुछ फीचर्स को भी अपग्रेड किया गया है। होंडा अमेज फेसलिफ्ट तीन वैरिएंट्स E, S और VX में अवेलेबल है। बेस वैरिएंट के अलावा सभी तीन ट्रिम्स में CVT ऑटोमैटिक का ऑप्शन मिलेगा। पेट्रोल वर्जन में S और, VX वैरिएंट्स में CVT ऑटोमैटिक मिलेगा। वहीं, डीजल में केवल VX ट्रिम में CVT ऑटोमैटिक मिलेगा। आइए 5 प्वाइंट में जानते हैं क्या है इसमें खास:


1. नई होंडा अमेज का पूरा डिजाइन पुराने मॉडल के जैसा ही है, लेकिन अमेज में अब हॉरिजॉन्टल स्लैट्स के साथ एक नया रेडिएटर ग्रिल, रिवाइज्ड बंपर, डीआरएल के साथ प्रोजेक्टर एलईडी हेडलैंप, एलईडी फॉग लैंप और 15-इंच के ड्यूल-टोन मिक्स एलीमेंट व्हील मिलते हैं। इसके अलावा सी-साइज एलईडी सिग्नेचर के साथ नई टेल लाइट्स भी इसमें मिलती हैं।


2. केबिन में भी बहुत ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं। होंडा अमेज फेसलिफ्ट अपने स्टैंडर्ड लेआउट को बरकरार रखती है। चेंजेस की बात करें तो इसमें डैशबोर्ड और डोर पैनल के लिए सिल्वर एक्सेंट, नई अपहोल्स्ट्री च्वाइस और इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए नया इंटरफ़ेस भी दिया गया है। अन्य फीचर्स की बात करें तो इस लिस्ट में पुश-बटन स्टार्ट / स्टॉप, ऑटोमैटिक एसी, क्रूज़ कंट्रोल, 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी आदि फीचर्स शामिल हैं।


3. चूंकि यह सिर्फ एक फेसलिफ्ट है, इसलिए होंडा ने कार में कोई यांत्रिक बदलाव नहीं किया है। आपको अभी भी वही 1.2-लीटर, i-VTEC, पेट्रोल और 1.5-लीटर, i-DTEC, डीजल इंजन मिलते हैं जिसमें 5-स्पीड मैन्युअल और CVT ट्रांसमिशन का विकल्प होता है। पेट्रोल इंजन 88.7hp की पीक पावर और 110Nm का टार्क देती है। दूसरी ओर, डीजल इंजन सीवीटी के साथ जोड़े जाने पर 78.9hp की पावर और 160Nm का टार्क देता है, जबकि यह मैनुअल के साथ जोड़े जाने पर 98.6hp की पावर और 200Nm का टार्क दे सकता है। हालांकि ये आंकड़े पहले जैसे ही हैं और इंजन का परफॉर्मेंस भी वैसा ही है। 


4. सेफ्टी फीचर्स भी इसमें पहले जैसे ही हैं। स्टैंडर्ड के तौर पर ड्यूअल एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, ABS और EBD मिलते हैं। इसके अलावा आपको ISOFIX एंकरेज, ऑटोमैटिक हेडलैम्प्स, रियर पार्किंग कैमरा और डे/नाइट IRVM भी मिलते हैं। कार के पिछले एडिशन में 4-स्टार GnCAP सेफ्टी रेटिंग थी।


5. इस फेसलिफ्ट की कीमत पेट्रोल वेरिएंट के लिए 6.32 लाख रुपये और डीजल के लिए 8.66 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि टॉप-एंड पेट्रोल और डीजल मॉडल की कीमत 9.05 रुपये और 11.24 लाख रुपये है। सभी कीमतें एक्स-शोरूम दिल्ली हैं। इसका मतलब है कि प्री-फेसलिफ्ट मॉडल की तुलना में यह लगभग 2000-4000 रुपए ही ज्यादा है।

Akash sikarwar

Advertising