पावर और परफॉर्मेन्स ही नहीं इन मामलों में भी जबरदस्त हैं Tiago और Tigor के iCNG मॉडल्स, जानिए 10 इंट्रेस्टिंग प्वाइंट...

punjabkesari.in Thursday, Jan 20, 2022 - 12:45 PM (IST)

ऑटो डेस्क: Tata Motors ने फाइनली Tiago और Tigor के CNG वेरिएंट को 6.09 और 7.69 लाख रुपए की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च कर दिया है। इस तरह टाटा, पैसेंजर व्हीकल को फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ पेश करने वाली तीसरी कंपनी बन गई है। इससे पहले Maruti Suzuki और Hyundai जैसे ब्रांड इस लिस्ट में शामिल हैं। हम आपके लिए लेकर आए हैं इन iCNG मॉडल्स से जुड़े 15 इंट्रेस्ट्रिंग प्वाइंट-

1. Tiago और Tata Tigor के न्यूली लॉन्च किए गए CNG एडिशन भारत की मोस्ट सेफ मॉडल्स में से एक है। ग्लोबल NCAP ने एडल्ट सेफ्टी के लिए इन मॉडल्स को 4-स्टार रेटिंग दी है। इन मॉडल्स में सेफ्टी के लिए डुअल एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर स्टैंडर्ड फीचर्स के रूप में आते हैं।

PunjabKesari

2. CNG किट के लिए भी इसमें एडवांस्ड मैटेरियल का यूज किया गया है। टैंक लीक न हो इसके लिए हाई क्वालिटी स्टेनलेस स्टील का यूज किया गया है। गाड़ी के गर्म होने पर CNG फ्यूल ऑटोमैटिक कट-ऑफ हो जाएगा। दोनों iCNG मॉडल्स में अगर गैस लीक होती है, तो कार का फ्यूल मोड़ ऑटोमैटिकली चेंज होकर पेट्रोल मोड़ पर चला जाएगा।

3. Tiago और Tigor दोनों ही मॉडल डायरेक्ट CNG मोड़ में स्टार्ट हो जाते हैं। यह फर्स्ट इन सेगमेंट फीचर है। इससे पहले किसी भी CNG कार में यह सुविधा नहीं थी।

4. इन मॉडल्स में डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले दी गई है, जिसमें पेट्रोल इंडीकेटर के अलावा स्पेशल सीएनजी फ्यूल गेज भी दिया गया है।

5. दोनों iCNG मॉडल्स को एफर्टलेस ड्राइविंग के लिए डिजाइन किया गया है। इन्हें आप कैसी भी जगह ड्राइव कर सकते हैं, यहां तक कि आप इससे पहाडों पर भी चला सकते हैं।

6. टाटा मोटर्स का कहना है कि इन iCNG वेरिएंट्स में स्पेशल NGV1 नोजल दिया गया है, जिससे CNG को तेजी से और सुरक्षित तरीके से भरा जा सकता है।

7.  ग्राउंड क्लियरेंस की बात करें तो Tiago iCNG का ग्राउंड क्लियरेंस 168 मिमी है, जबकि Tigor iCNG का ग्राउंड क्लियरेंस 165 मिमी है।  

PunjabKesari

8.. कंपनी दावा कर रही है कि दोनों ही मॉडल्स अपने सेगमेंट के मोस्ट पावरफुल CNG मॉडल्स हैं यानी कि बेस्ट इन सेगमेंट। इनमें रेवोट्रॉन 1.2-लीटर BS6 इंजन दिया गया है, जो 73PS की मैक्सिमम पावर प्रोड्यूस करता है। इस सेगमेंट में यह किसी भी CNG कार के लिए सबसे ज्यादा है।

9.टाटा मोटर्स का दावा है कि Tata Tiago और Tata Tigor के CNG वेरिएंट दूसरी सीएनजी कारों की तुलना में ज्यादा माइलेज देंगे। इसमें 60-लीटर का सीएनजी टैंक मिलेगा।

10. Tata Tigor का CNG एडिशन Hyundai Aura को सीधी टक्कर देगा, इससे पहले इस सेगमेंट में Hyundai Aura ही थी। जबकि Tata Tiago के CNG एडिशन की टक्कर मारुति सुजुकी सेलेरियो, मारुति सुजुकी वैगन आर और हुंडई सैंट्रो के साथ रहेगी।

 

 
 
 
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Akash sikarwar

Related News

Recommended News