Kia ने अपनी अपकमिंग MPV का नाम किया कंफर्म, भारत में Carens नाम से होगी लॉन्च

Saturday, Nov 27, 2021 - 01:33 PM (IST)

ऑटो डेस्क। Kia ने अपनी अपकमिंग MPV के नाम का खुलासा किया है। कंपनी की इस अपकमिंग MPV को Carens के नाम से जाना जाएगा। इस कार को टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा जा चुका है। इसके एक्सटीरियर और इन्टीरियर दोनों की कुछ तस्वीरें इंटरनेट पर सामने आई हैं। इसके 2022 की शुरुआत में भारत में बिक्री से पहले ग्लोबली अनवीलिंग करने की उम्मीद है। इसे भारत में निर्मित किया जाएगा और विदेशों में बाजारों में भी निर्यात किया जाएगा। किआ की इस एमपीवी को महिंद्रा मराज़ो और मारुति सुजुकी एर्टिगा से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है।

इसके डैशबोर्ड पर इंटीग्रेटेड इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कलस्टर दिया है। इसके अलावा यह MPV वेंटिलेटिड फ्रंट सीट, 360 डिग्री कैमरा, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे कुछ फीचर्स से लैस होने वाली है। उम्मीद है कि Carens सेल्टोस का एक बड़ा वर्जन हो सकती है। इससे पहले हुंडई ने भी क्रेटा के थ्री-रो वर्जन को अल्कज़ार के रुप में पेश किया था। किआ की अपकमिंग MPV भी अल्कज़ार की तरह 6 और 7 कॉन्फिग्रेशन मे अवेलेबल रहेगी।

इसके अलावा इसमें अल्कज़ार जैसा 2.0 लीटर का पेट्रोल और 1.5 लीटर का डीजल इंजन दिए जाने का अनुमान है। जिसमें 2.0 लीटर का पेट्रोल इंजन 159 PS की पावर और 1.5 लीटर का डीजल इंजन 115 PS की पावर जेनरेट कर सकता है। इन दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी दिया जाएगा। भारत में इस कार को 2022 की शुरुआत में लॉन्च किए जाने की संभावना है। 

इस अपकमिंग MPV की कीमत 15 लाख से 21 लाख रुपये के बीच रखे जाने का अनुमान है। राइवल्स के मामले में इस कार का मुकाबला एमजी हेक्टर प्लस, महिंद्रा एक्सयूवी और हुंडई अल्कज़ार से होगा। दिलचस्प बात यह है कि इसी MPV का एक हुंडई डेरिवेटिव इंडोनेशिया के लिए भी तैयार किया जा रहा है, हालांकि इसकी कोई ऑथेन्टिक रिपोर्ट नहीं है।

 

Akash sikarwar

Advertising